उत्तराखंड में आज तेज अंधड़ और बारिश की चेतावनी,येलो अलर्ट जारी

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार आज और कल पहाड़ी जिलों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, बारिश चारधाम यात्रा पर भी खलल डाल सकती है.

उत्तराखंड (Uttarakhand) में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है. बारिश को लेकर मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट भी जारी किया है. खास तौर पर मंगलवार और बुधवार को राज्य के पहाड़ी इलाकों में बारिश होने की संभावना है. 

पहाड़ों के लिए आज और कल के लिए मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है और इस खबर से उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है जो लोग अभी चारधाम यात्रा कर रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि पर्वतीय इलाकों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। यहां 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार तेज़ हवाएं चल सकती हैं। मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है..जिसके तहत उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर पिथौरागढ़ में बारिश का पूर्वानुमान है।

उत्तराखंड में मंगलवार को भी मौसम का मिजाज बदला रहेगा। राजधानी देहरादून समेत पूरे राज्य में सुबह से ही बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार आज राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।
आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें पडऩे की भी संभावना है। इस दौरान 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में कहीं-कहीं अंधड़ चलने की संभावना है। साथ ही उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

बिजली गिरने की भी संभावना
पहाड़ों पर होने वाली बारिश के कारण फिसलन और लंड स्लाइड का खतरा रहता है. जिसके कारण माना जा रहा है कि चार धाम यात्रा में खलल पड़ने की संभावना है. इसके अलावा देहरादून में मंगलवार को बारिश की संभावना जताई गई है. 

इसके अलावा मैदानी इलाकों में सोमवार देर शाम को ही बारिश शुरू हो गई. लेकिन पूरे प्रदेश में 18 तारीख तक बारिश होने की संभावना है. मैदानी इलाकों में मौसम विभाग ने बारिश के साथ तो अलोवृष्टि के साथ कई इलाकों में बिजली गिरने की संभावना जताई है. वहीं इस भीषण गर्मी के बीच इस बारिश से कुछ राहत मिलने के आसार हैं. 

जारी हुआ यलो अलर्ट
उत्तराखंड में मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ये अलर्ट मंगलवार और बुधवार को होने वाली बारिश की संभावनाओं को देखते हुए जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और बागेशवर में बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही इन इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती है. इसको देखते हुए विभाग द्वारा ‘यलो’ अलर्ट जारी किया गया है. 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *