गृहमंत्री अमित शाह से CM धामी की अहम मुद्दों पर चर्चा.. जल्द होगा कैबिनेट विस्तार ?

ख़बर शेयर करें

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर हैं. सीएम धामी रविवार को नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे. इससे पहले शनिवार को वह आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक में भाग लेंगे. दिल्ली में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच उत्तराखंड की विकास योजनाओं को लेकर चर्चा हुई. सीएम धामी के साथ उत्तराखंड बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट भी मौजूद हैं. उत्तराखंड में कैबिनेट विस्तार की संभावनाओं के बीच दोनों नेता अमित शाह से मुलाकात कर रहे हैं.

सहकारिता मंत्री से सीएम धामी ने की यह मांग

सीएम धामी ने सहकारिता मंत्री से केंद्र सरकार द्वारा दी जा रही प्रति पैक्स 50 हजार रुपये की धनराशि बढ़ाने का आग्रह किया. इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि सरकार द्वारा 670 पैक्स के लिए 3.35 करोड़ रुपये की धनराशि आंकलित की गई है. यह प्रति पैक्स किए गए व्यय के सापेक्ष कम है. उत्तराखंड पैक्स कम्यूटरीकरण में अग्रदूतों में से एक है. उन्होंने कहा कि पर्वतीय राज्यों को प्रदत्त की जानी वाली सहायता को 90:10 के अनुपात में मिलने से उत्तराखंड को बड़ी राहत मिलेगी. उत्तराखंड में 670 पैक्स द्वारा कुल 18.76 करोड़ रुपये का व्यय किया गया है.

सीएम धामी ने कहा कि राज्य की 108 से अधिक पैक्स लाइव हो चुकी हैं जो सॉफ्टवेयर पर अपना दैनिक लेन-देन कर रही है. अवशेष 502 समितियों का कार्य अगले 6 महीनों में पूर्ण किया जाना है. सीएम ने सभी प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों को कम्प्यूटरीकृत करने के निर्णय पर केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इससे समितियों के कामकाज में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और सहकारी क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण सुधारों में से एक साबित होगा.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी की मुलाकात

वहीं, इससे पहले सीएम धामी ने दिल्ली में केंद्रीय रेल और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की. सीएम धामी ने उत्तराखंड में रेलवे और आईटी क्षेत्र से संबंधित विभिन्न बुनियादी परियोजनाओं पर चर्चा की. इस दौरान सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘पूर्व में किए गए अनुरोध को स्वीकार करते हुए उत्तराखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों हेतु लगभग 1200 करोड़ रुपये से भी अधिक लागत के 1206 बीएसएनल के टावर स्वीकृत करने पर केंद्रीय मंत्री का समस्त प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक आभार.! निश्चित तौर पर इन टावरों के लगने से सुदूरवर्ती और पहाड़ी क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी के सशक्त होने के साथ ही शिक्षा, व्यवसाय जैसे अनेक क्षेत्रों को मजबूती मिलेगी’.

इसके साथ ही सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बैठक बुलाई है. इस बैठक में सीएम राज्य की सड़क अवस्थापना, टनल एवं रोपवे परियोजनाओं से जुड़े प्रस्तावों को लेकर केंद्रीय मंत्री चर्चा करेंगे. सीएम सैद्धांतिक रूप से मंजूर हो चुके छह राष्ट्रीय राजमार्गों की अधिसूचना जारी कराने का अनुरोध भी करेंगे लेकिन इससे पूर्व सीएम नीति आयोग की बैठक में नई शिक्षा नीति, कृषि एवं शहरी निकायों में किए गए सुधारों एवं भावी कदमों की जानकारी रखेंगे.

इस दौरान वह राज्य के भावी विकास से जुड़ी योजनाओं का भी जिक्र करेंगे और हिमालयी राज्यों के परिप्रेक्ष्य में विकास के अलग मॉडल की वकालत भी करेंगे. शनिवार को वह आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में भाग लेंगे. वह अमृत महोत्सव के तहत राज्य सरकार के स्तर पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी रखेंगे.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *