कावड़ यात्रा 2023 : हरिद्वार में रूट डायवर्जन प्लान जारी, इस तारीख से भारी वाहनों को नो एंट्री

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हरिद्वार में 4 जुलाई यानी कल से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा 2023 की तैयारियां पूरी हो गई हैं।हरिद्वार पहुंचे डीजीपी अशोक कुमार ने आज भ्रमण के दौरान कांवड़ यात्रा के अचूक सुरक्षा इंतजामों जांचने और परखने के दौरान पुलिस अधिकारियों को अहम निर्देश और सुझाव दिए ।

आपको बताते चलें सुरक्षा के मद्देनजर इस बार पूरे मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 33 जोन और 120 सेक्टर में बांटा गया है. ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने के लिए भी प्लान तैयार है. मेले में बड़ी कांवड़ लाने पर रोक लगाई गई है. दिशा निर्देश का प्रसार प्रचार किया जा रहा है. पुलिस प्रशासन के सामने कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है. जिलाधिकारी धीरज सिंह ग्बर्याल का कहना है कि कांवड़ मेले में पार्किंग की व्यवस्था की गई है. 13 स्थानों पर 50 हजार के करीब गाड़ियों को पार्क किया जा सकेगा. साथ ही एक हजार के करीब टॉयलेट की व्यवस्था रहेगी।

बिना परमिशन ड्रोन कैमरे उड़ाने पर बैन
उन्होंने बताया कि कांवड़ियों की ज्यादा भीड़ आने पर हिल बाईपास को खोला जाएगा. सुरक्षा की दृष्टि से बिना परमिशन ड्रोन कैमरे को उड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस बार लगभग चार करोड़ कांवड़ियों के हरिद्वार पहुंचने का अनुमान है. सुरक्षा में अर्द्धसैनिक बलों की 7 और पीएससी की 12 कंपनियों समेत लगभग 10 हजार उत्तराखंड पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे. कांवड़ मेला क्षेत्र को बम निरोधक दस्ते के साथ सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से निगरानी में रखने की भी तैयारी की जा रही है. प्रशासन ने कांवड़ियों की सुविधा को प्राथमिकता दी है.

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : भांजे ने मामी और ममेरे भाइयों पर किया चाकू से हमला..

आज कांवड़ मेले की तैयारियों को परखने हरिद्वार पहुंचे डीजीपी उत्तराखंड अशोक कुमार द्वारा सर्वप्रथम हर की पैड़ी पर मां गंगा जी का पूजन कर सकुशल मेला सम्पन्न कराए जाने हेतू मां गंगा का आशीर्वाद लिया। तत्पश्चात हर की पैड़ी क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के बारे में उपस्थित अधिकारियों से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए।

भ्रमण के पश्चात डीजीपी द्वारा सीसीआर भवन में कांवड़ मेला ड्यूटी में नियुक्त समस्त सुपर जोनल एवं जोनल पुलिस अधिकारियों के साथ कांवड़ मेले के संबंध में विस्तृत से चर्चा करते हुए अपने लंबे अनुभवों से उपस्थित अधिकारियों को अहम सुझव भी दिये।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण बिन्दू निम्न प्रकार हैं-

1- धार्मिक विश्वास के अनुरूप इस वर्ष बीते वर्ष से अधिक कांवड़ यात्री हरिद्वार पहुँचेंगे। हम सभी को प्री प्लान कर आपसी समन्वय से अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है।

2- इस मेले में देश के कई राज्यों से श्रद्धालु आते हैं, जिनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए हमें उन्हें सकुशल उनके गंतव्य हेतु रवाना करना है।

3- प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी की अपने पॉइंट की ड्यूटी बहुत महत्वपूर्ण है जिसे बखूबी निभाना है।

4- समस्त सुपर जोनल एवं जोनल प्रभारियों को अधीनस्थ फोर्स को लगातार मोटिवेटेड करते रहना है, साथ ही उनकी व्यवस्थाओं का भी खयाल रखना है जिससे हमारा जवान 12 घंटे मुस्तैदी के साथ ड्यूटी का निर्वहन कर सकें।
5- किसी भी स्थान पर भीड़ एकत्रित होने पर मुवमेंट कर लोगों को शिफ्ट किया जाना अतिआवश्यक है क्योंकि अक्सर छोटी-छोटी घटनाएं भारी भीड़ के कारण बड़ा रूप ले लेती है

यह भी पढ़ें 👉  बड़ा हादसा : आंधी-तूफान से गिरी होर्डिंग में लोग दब गए_14 की मौत 74 घायल..Video

पुलिस ने लागू किया यातायात रूट डायवर्जन प्लान

कांवड़ मेले को लेकर पुलिस ने यातायात रूट डायवर्जन प्लान लागू कर दिया है। नौ से 17 जुलाई तक शहर में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। अलग-अलग तिथियों में यातायात प्लान की व्यवस्था बदलती रहेगी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि कांवड़ मेले को लेकर यातायात प्लान जारी कर दिया गया है। मेले में भीड़ के मद्देनजर अलग-अलग दिन के हिसाब से प्लान तैयार किया गया है।

ये रहेगा रूट डायवर्जन

– हरिद्वार में यातायात का दवाब अधिक होने पर दिल्ली मेरठ की तरफ से आने वाले सभी वाहनो को नंगला इमरती सर्विस लेन एनएच 334 से लंढौरा लक्सर होते हुए हरिद्वार भेजा जाएगा।

पंजाब और सहारनपुर से हरिद्वार जाने वाले वाहनों को भगवानपुर एनएच-344 से बिझौली अब्दुल कलाम चौक से नंगला इमरती सर्विस लेन से भेजकर लंढौरा लक्सर होते हुए हरिद्वार भेजा जाएगा।

– देहरादून और अन्य पर्वतीय क्षेत्रों की तरफ जाने वाले सभी वाहनों को रामपुर तिराहा, मुजफ्फरनगर यूपी से डायवर्ट कर देवबंद गागलहेडी मोहंड होते हुए देहरादून एवं पर्वतीय क्षेत्रो में भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : नगर निकाय चुनाव में अभी और लगेगा वक्त,बढ़ सकता है प्रशासकों का कार्यकाल..

नजीबाबाद और कुमाऊं की तरफ जाने वाले सभी वाहनों को विलासपुर तिराहा से डायवर्ट कर मीरापुर, बिजनौर होते हुए नजीबाबाद से कुमाऊं क्षेत्र में भेजा जाएगा।

– सामान्य दिनों में नजीबाबाद और कुमाऊं की तरफ जाने वाले सभी वाहनों को नंगला इमरती सर्विस लेन एनएच 334 से लंढौरा लक्सर- बालावाली से बिजनौर होते हुए नजीबाबाद से होकर कुमाऊं भेजा जाएगा।

दिल्ली मेरठ मुजफ्फरनगर से देहरादून जाने वाले सभी वाहनों को बिझौली सर्विस लेन अब्दुल कलाम चौक से भगवानपुर एनएच-344 से मंडावर और मोहंड होते हुए देहरादून एवं पर्वतीय क्षेत्र में भेजा जाएगा।

इन तारीखों में यह रहेंगे इंतजाम

दो जुलाई से आठ जुलाई तक आवश्यक सेवाओं में प्रयुक्त होने वाले वाहनों के अतिरिक्त सभी भारी वाहनों का सुबह पांच बजे से रात 11 बजे तक शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

– नौ से 17 जुलाई तक आवश्यक सेवाओं में प्रयुक्त वाहनों के अतिरिक्त सभी भारी वाहनों का शहर में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

– दो जुलाई से सात जुलाई तक सभी वाहन सामान्य रूप से पूर्व से निर्धारित रूट पर ही चलेंगे।

आठ जुलाई से 15 जुलाई तक कांवड़ मेले में आने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों का पार्किंग स्थलों के लिए डायवर्जन किया जाएगा।

– आठ जुलाई से 17 जुलाई तक जिले की सीमा से हरिद्वार शहर की तरफ प्रवेश करने वाले सभी छोटे-बड़े वाहनों का वैकल्पिक मार्गों से डायवर्जन किया जाएगा।

 

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *