राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष को बनभूलपुरा मामले में भाकपा माले ने सौंपा ज्ञापन,दोषियों पर कार्रवाई की मांग

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी सर्किट हाउस पहुचे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा को भाकपा माले की ओर से वनभूलपुरा मामले पर अपना पक्ष रखने के साथ ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन देने वालों में माले नैनीताल जिला सचिव डा कैलाश पाण्डेय, राज्य कमेटी सदस्य कामरेड के के बोरा और कामरेड कैलाश जोशी शामिल रहे।

प्रतिनिधिमंडल ने मांग उठाई:

1 – 08 फरवरी 2024 को हल्द्वानी के वनभूलपुरा में हुई हिंसा की घटना में हुई प्रशासनिक मशीनरी की विफलता और हिंसा रोकने में नाकामयाब रहने की ज़िम्मेदारी प्रशासन और पुलिस के अफसरों पर आयद करते हुए नैनीताल जिले की जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को तत्काल निलंबित करते हुए हटाया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें 👉  सिंथिया स्कूल के बच्चों ने CBSE बोर्ड परीक्षा में रचा नया इतिहास

2 – प्रकरण में जिस अफसर की भूमिका सर्वाधिक सवालों के घेरे में हैं, वे हैं- हल्द्वानी के तत्कालीन नगर आयुक्त श्री पंकज उपाध्याय. मामले को वे निरंतर उकसाते रहे। इस मामले में श्री पंकज उपाध्याय को भी निलंबित कर, इस प्रकरण में उनकी भूमिका की जांच की जानी चाहिए।

3 – घटना की स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी जांच की आवश्यकता है.उत्तराखंड सरकार ने कुमाऊं मंडल के कमिश्नर से इस घटना की जांच कराने का निर्णय लिया है. लेकिन घटना की गंभीरता को देखते हुए यह अपर्याप्त है. हमारी यह मांग है कि घटना की जांच माननीय उच्च न्यायालय की निगरानी में उच्च न्यायालय के सेवारत न्यायाधीश से करवाई जाए.

यह भी पढ़ें 👉  UP : मां-बीवी और तीन बच्चों की हत्या के बाद खुद को गोली से उड़ाया,6 मौतों से दहला इलाका

4 – इस अफसोसजनक हिंसा की घटना से निपटने के नाम पर जिस तरह की भीषण पुलिसिया प्रतिहिंसा हुई उसकी जांच की जानी चाहिए. हर कार्यवाही संविधान और कानून के दायरे में रह कर की जानी चाहिए। कर्फ्यू खुलने के बाबजूद ऐसी खबरें लगातार मिल रही हैं कि आज की तारीख में भी नौजवानों को पुलिसिया दमन का लगातार सामना करना पड़ रहा है और कभी भी किसी को भी उठा लिया जा रहा है। संज्ञान लेते हुए पुलिस दमन पर रोक लगाने की कार्यवाही करें।

5 – नजूल भूमि और उस पर काबिज लोगों का प्रश्न पूरे राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण प्रश्न है. इसे सांप्रदायिक या गरीबों को उजाड़ने के हथियार के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. दशकों से नजूल भूमि पर काबिज लोगों के नियमितीकरण की दिशा में बढ़ा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

6 – अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर पिछले एक साल से राज्य में की जा रही कार्यवाही गंभीर सवालों के घेरे में है. सरकार द्वारा खुद इस अभियान को लैंड जेहाद के खिलाफ अभियान जैसा सांप्रदायिक नाम दिया है। इस पर रोक लगनी चाहिए।

7 – किसी भी कार्यवाही को करते हुए स्थापित कानूनी प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए.पुनर्वास,नोटिस, सुनवाई और संवेदनशीलता का ध्यान रखा जाना चाहिए तथा किसी को बेघर नहीं किया जाना चाहिए.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *