सावधान : महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएन्ट के बढ़ते मामले पैदा कर रहे हैं लोगो में खौफ..27 नए मामले आये सामने, संख्या पहुंची 100 के पार

ख़बर शेयर करें

महाराष्ट्र में कोरोना के डेल्टा वेरिएन्ट की संख्या में बढ़ोतरी जारी है. सोमावर को कोरोना के डेल्टा प्लस के 27 नए मामलों का पता चला है, जिससे कुल तादाद बढ़कर राज्य में 103 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि राजधानी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 188 सैंपल भेजे गए थे. उनमें से 128 की पहचान डेल्टा वेरिएन्ट के तौर पर हुई है यानी कुल सैंपल का 68 फीसद. वहीं, दो सैंपल यानी 01.06 फीसद में कोरोना का अल्फा वेरिएन्ट की पुष्टि हुई है जबकि कप्पा वेरिएन्ट का पता 24 सैंपल यानी 12.76 फीसद में चला है.

महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के सैंपल पर नियमत जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में सोमवार को नए 3,643 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का पता चला, ये आंकड़ा इस साल फरवरी के बाद सबसे कम है जबकि संक्रमण के चलते 105 लोगों की मौत हुई. इस बीच,  6,795 मरीज कोरोना से ठीक हो गए. महाराष्ट्र में एक्टिव मामलों की संख्या पचास हजार से नीचे गिरकर 49,924 हो गई. 15 फरवरी को कोरोना के 3,365 नए मामले सामने आए थे. इस तरह, महाराष्ट्र का कोरोना से रिकवरी दर 97.05 फीसद पर पहुंच गया है जबकि मृत्यु दर 2.11 फीसद है.

महाराष्ट्र के आठ इलाकों में पुणे क्षेत्र से सबसे ज्यादा कोरोना के 1,628  नए मामले उजागर हुए, दूसरे नंबर पर 757 मामले कोल्हापुर से सामने आए. मुंबई में नए मामलों की संख्या 481 दर्ज की गई जबकि नासिक से 628 मामले सामने आए. गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए महाराष्ट्र अलर्ट मोड पर है. रोकथाम के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं, मेडिकल स्टाफ की कमी को पूरा करने का दावा किया गया है. ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं. 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *