उत्तराखंड : मानसून की दस्तक से पहले_आज इन जिलों में तेज़ बारिश के आसार_अलर्ट ..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में मानसून के पहुंचने में अब कुछ ही घंटे शेष बचे हैं। मंगलवार रात से राज्य के तमाम जनपदों में झमाझम बारिश का दौर जारी है।


मौसम विज्ञान केंद्र ने आज बुधवार को उत्तराखंड के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश, वहीं कुछ स्थानों में गरज चमक के साथ तेज बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी संभावना है।


आज का मौसम पूर्वानुमान


मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज बुधवार 26 जून को उत्तराखंड राज्य के देहरादून, हरिद्वार , पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, चम्पावत, टिहरी, पौड़ी और उधम सिंह नगर जिले में अनेक स्थानों पर बिजली चमकने के साथ ही हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है।

इन जिलों के कुछ स्थानों में 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाओं के साथ दो से तीन दौर की तीव्र बौछार की भी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने इन सभी जिलों में येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

27-28 जून को दस्तक देगा मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड राज्य में 27 से 28 जून के बीच मानसून के दस्तक की संभावना है।

उन्होंने बताया 28 जून को मानसून राज्य के सभी जनपदों को कवर कर लेगा। वहीं 28 से 30 जून तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से माध्यम के साथ कहीं कहीं बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इन इलाकों में हो रही झमाझम बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तराखंड राज्य के पहाड़ से लेकर मैदान तक मंगलवार रात से झमाझम बारिश हो रही है। विज्ञान केंद्र के मुताबिक नैनीताल के ज्योलिकोट में सर्वाधिक 38mm वर्षा रिकार्ड की गई वहीं चौखुटिया में 25 mm वर्षा रिकॉर्ड हुई।

इसके अलावा हल्द्वानी, मुक्तेश्वर, लोहाघाट, देवाल, देहरादून, यमकेश्वर, डीडीहाट समेत कुमाऊं और गढ़वाल के तमाम इलाकों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई।

तापमान की स्थिति

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मंगलवार को देहरादून सहित तमाम इलाकों में तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री अधिक रहा जो 38 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया वहीं आज बुधवार को देहरादून सहित अन्य मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *