Asia Cup 2023 : Ind vs Pak बादशाहत की जंग_ आज चुकता होगा आधा अधूरा हिसाब !

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

India vs Pakistan Playing 11 Asia Cup 2023 Today Match:  क्रिकेट के मैदान पर आज भारत-पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला होने जा रहा है. भारत-पाकिस्तान मौजूदा एशिया कप में दूसरी बार आमने-सामने होने वाले हैं. इससे पहले ग्रुप-मुकाबले में भी दोनों पड़ोसी मुल्क टकराए थे, हालांकि वह मुकाबला बारिश के चलते बेनतीजा रहा था । अब आज बादशाहत की जंग के अलावा यह मैच खेल प्रेमियों की भावनाओं में उबाल लाने वाला यह मैच जहां बहुत कुछ दांव पर लग जाता है । वैसे इस मुकाबले में भी बारिश का भी पूर्वानुमान जताया गया है.अगर आज बारिश के चलते नतीजा नहीं निकला, तो मुकाबला रिजर्व डे (11 सितंबर) में जाएगा।

एशिया कप 2023 में आज दूसरी बार भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर होगी. सुपर-4 राउंड का यह मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा. आर प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में बल्लेबाजों की अग्निपरीक्षा होने वाली है।


खासकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन शाह आफरीदी, हारिस रउफ और नसीम शाह मुश्किलें पैदा कर सकते हैं. कोहली और रोहित हमेशा से ही शाहीन के खिलाफ स्ट्रगल करते दिखे हैं।


मगर कोलंबो की यह पिच आज कोहली और रोहित की असली अग्निपरीक्षा लेगी. दरअसल, कोलंबो की यह पिच गेंदबाजी की मददगार साबित हो सकती है. यदि आसमान में बादल छाए रहे तो फिर तेज गेंदबाज अपनी स्विंग से कहर बरपा सकते हैं. वैसे जिस तरह का कोलंबो में मौसम है, उस लिहाज से मैच के दौरान बादल छाए रहने की आशंका सबसे ज्यादा है।

इंडिया और पाकिस्तान के बीच आज एशिया कप 2023 सुपर-4 का तीसरा मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच के लिए बाबर आजम ने तो अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। मगर रोहित शर्मा को टीम इंडिया के 11 खिलाड़ी चुनने के लिए काफी माथापच्ची करनी पड़ सकती है। दरअसल, केएल राहुल फिट होकर भारतीय स्क्वॉड के साथ जुड़ गए हैं, वहीं स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद चयन के लिए दोबारा उपलब्ध है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में रोहित शर्मा किसे प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे और किसे बाहर का रास्ता दिखाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा..

निगल इंजरी के चलते एशिया कप के पहले दो मैचों के लिए उपलब्ध ना रहने वाले केएल राहुल की अनुपस्थिति में ईशान किशन ने विकेट कीपर बैट्समैन को रोल टीम के लिए अदा किया। पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मुकाबले में इस युवा खिलाड़ी ने मिडिल ऑर्डर में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। किशन के बल्ले से 82 रनों की शानदार पारी उस समय आई जब टीम इंडिया दबाव में थी और 66 रन पर अपने टॉप-4 बल्लेबाज खो चुकी थी। किशन पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले वेस्टइंडीज में भी लगातार तीन अर्धशतक जड़ चुके हैं। उनकी इस फॉर्म को देखते हुए ऐसा लगता नहीं कि उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।

वहीं बात केएल राहुल की करें तो 2019 वर्ल्ड कप के बाद से ही राहुल भारतीय मिडिल ऑर्डर की जान रहे हैं। उन्होंने नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हुए 18 मैचों में 53 की औसत से 742 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके नाम एक शतक भी दर्ज है। केएल राहुल के इन आंकड़ों को देखकर उन्हें भी बाहर बैठाना मुश्किल होगा।


हालांकि, रोहित शर्मा ईशान किशन की हालिया फॉर्म को देखते हुए केएल राहुल को नहीं चुनने का कड़ा फैसला ले सकते हैं। दरअसल, राहुल ने आईपीएल 2023 के दौरान चोटिल होने के बाद कोई कॉम्पिटेटिव क्रिकेट नहीं खेला है। ऐसे में भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें खिलाकर रिस्क लेने से बचना चाहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  वन विभाग ने वनाग्नि सुरक्षा जन जागरूकता अभियान चलाया

जसप्रीत बुमराह वर्सेस मोहम्मद शमी
पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के पहले मुकाबले में जसप्रीत बुमराह प्लेइंग XI का हिस्सा थे। हालांकि, बारिश के चलते उन्हें उस मैच में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था। वहीं नेपाल के खिलाफ अगला मैच उन्होंने मिस किया था क्योंकि वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आए थे।

बुमराह की गैरमौजूदगी में मोहम्मद शमी को प्लेइंग 11 में जगह मिली और नेपाल के खिलाफ उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए 1 विकेट चटकाया। अब जब बुमराह वापस स्क्वॉड के साथ जुड़ गए हैं तो उनकी प्लेइंग इलेवन में वापसी तो तय है, मगर उनके आने से बाहर कौन जाएगा ये सबसे बड़ा सवाल है। क्रिकेट पंडितों का कहना है कि बूम-बूम की वापसी से शमी या फिर शार्दुल ठाकुर किसी एक का पत्ता प्लेइंग XI से कट सकता है। अगर रोहित शर्मा तगड़ा पेस अटैक चाहते हैं तो उन्हें बुमराह और शमी दोनों को आज खिलाना होगा, वहीं बैटिंग में गहराई लाने के लिए वह शार्दुल ठाकुर को ही टीम में रखेंगे।

इंडिया टुडे मैच प्लेइंग 11 वर्सेस पाकिस्तान-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।


पाकिस्तान प्लेइंग 11 वर्सेस इंडिया टुडे- 

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), फखर जमान, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह।

आर प्रेमदासा की पिच रिपोर्ट
कोलंबो की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल नहीं रहेगी. यानी यहां एक-एक रन के लिए बल्लेबाज को जूझते हुए देखा सकेगा. श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भी ऐसा ही देखने को मिला था. भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में भी ऐसा ही देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें 👉  दिल्ली के स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी,खाली कराये गये स्कूल

एशिया कप 2023 में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला कोलंबो में खेला जाएगा। सभी की नजरें पाकिस्तान के बाबर आजम और टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली पर टिकी होगी। लेकिन इस मैदान पर किसकी बादशाहत चलती है ये आंकड़ों से साथ नजर आता है। 

बाबर आजम इस साल शानदार फॉर्म में नजर आए हैं। उन्होंने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ श्रीलंका में वनडे सीरीज खेली, जिसमें से एक मुकाबला कोलंबो में भी था। पाकिस्तानी कप्तान ने इस मैदान पर महज 1 मुकाबला खेला और उसी में शानदार अर्धशतक ठोक डाला। बाबर आजम ने इस एक मुकाबले में 60 रन की पारी खेली। इसके बाद एशिया कप के आगाज में ही बाबर ने अपने तेवर साफ कर दिए थे। उन्होंने पहले ही मैच में 151 रन की पारी खेल अपना डंका बजाकर विरोधी टीमों को सचेत कर दिया था। इसके अलावा विराट कोहली के इस मैदान पर हैरान कर देने वाले आंकड़े नजर आए हैं। 

इस साल विराट कोहली का बल्ला जमकर बोल रहा है। लेकिन एशिया कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के घातक पेस अटैक के सामने कोहली सस्ते में पवेलियन की तरफ जाते नजर आए। बात करें कोलंबो के मैदान की तो यहां विराट कोहली का राज चलता है, यह हम नहीं बल्कि उनके आंकड़े कह रहे हैं। विराट ने इस मैदान पर कुल 8 वनडे मैच खेले हैं जिसमें पिछली 3 पारियों में लगातार शतक ठोक डाला है। कोलंबो के मैदान पर विराट के बल्ले से आखिरी 3 वनडे में 128, 131 और 110 रनों की दमदार पारियां निकली हैं। कोहली ने ये तीनों शतक मेजबान टीम के खिलाफ ही ठोके हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *