कुवैत की बिल्डिंग में लगी भीषण आग से मरने वालों में 40 भारतीय,कई घायल_Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

कुवैत के मंगफ शहर की एक बिल्डिंग में आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गई. विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मरने वालों में कम से कम 40 भारतीय हैं. वहीं 50 से अधिक लोग झुलस गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवारों के लिए 2 लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की है. प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की गई है. उन्होंने लिखा है,

“प्रधानमंत्री मोदी ने कुवैत की घटना पर एक समीक्षा बैठक की है. प्रधानमंत्री ने कुवैत की आग त्रासदी पर दुख व्यक्त किया और उन्होंने और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना की है. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMRF) से मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.”

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जून को नई दिल्ली में 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आवास पर कुवैत में हुए हादसे पर समीक्षा बैठक की. उन्होंने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर दुःख जाहिर किया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. PM मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

कुवैती अधिकारियों के मुताबिक आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है. कुवैत के उप प्रधानमंत्री शेख फहाद यूसुफ सऊद अल-सबाह ने इस दुर्घटना के लिए रियल एस्टेट मालिकों को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने रियल एस्टेट मालिकों पर नियमों के उल्लंघन और लालच का आरोप लगाया है. आंतरिक और रक्षा मंत्रालय भी संभालने वाले शेख फहाद ने कहा,

“दुर्भाग्य से, रियल एस्टेट मालिकों का लालच ही ऐसी घटनाओं की वजह बनता है.”

‘आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की मौत’

रिपोर्ट के मुताबिक कुवैत के एक सीनियर पुलिस कमांडर ने एक टीवी चैनल को बताया,

“जिस इमारत में आग लगी, उसमें हाउस वर्कर रहते हैं और आग लगने के दौरान इमारत में बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. दर्जनों लोगों को बचा लिया गया, लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की मौत हो गई.” 

पुलिस कमांडर ने कहा,

“हम हमेशा सावधान रहते हैं और चेतावनी देते हैं कि इमारत में बहुत अधिक लोगों को न रखा जाए.” 

उन्होंने ये नहीं बताया कि पीड़ित मूल रूप से कहां के हैं और किस तरह का काम करते हैं. हालांकि, कुवैत में भारतीय दूतावास के आधिकारिक X अकाउंट पर जानकारी दी गई है कि इस दुर्घटना में 30 से अधिक भारतीय श्रमिक घायल हुए हैं. 

घायल हुए 30 से अधिक भारतीय श्रमिक हॉस्पिटल में एडमिट

कुवैत में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से ट्वीट किया गया है,

“राजदूत @AdarshSwaika ने अल-अदन हॉस्पिटल का दौरा किया, जहां आज की आग की घटना में घायल हुए 30 से अधिक भारतीय श्रमिकों को भर्ती कराया गया है. उन्होंने कई रोगियों से मुलाकात की और उन्हें दूतावास की ओर से पूरी सहायता का भरोसा दिया. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया है कि लगभग सभी घायलों की हालत स्थिर है.”

वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कुवैत में आग लगने की घटना पर दुःख जाहिर किया है. उन्होंने X पर लिखा,

“कुवैत शहर में आग लगने की घटना की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. खबर है कि 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 50 से ज़्यादा लोग अस्पताल में भर्ती हैं. हमारे राजदूत कैंप में गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं.

जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना. घायलों के जल्द और पूरी तरह स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

हमारा दूतावास इस संबंध में सभी संबंधित लोगों को पूरी मदद देगा.”

भारतीय दूतावास की ओर से एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) भी जारी किया गया है. 

सभी संबंधित लोगों से अपील की गई है कि वे इसी हेल्पलाइन नंबर से जुड़ें और दूतावास हर संभव मदद देने के लिए प्रतिबद्ध है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *