अफ़ग़ानिस्तान से इस देश के रास्ते अपने वतन लौटे 116 भारतीय..अभियान जारी..

ख़बर शेयर करें

भारत अमेरिका, कतर, ताजिकिस्तान और दूसरे मित्र देशों के साथ अफगानिस्तान से लोगों को बाहर निकालने का अभियान चला रहा है. कतर में भारतीय मिशन ने रविवार रात लगभग आठ बजे ट्वीट किया, ‘अफगानिस्तान से भारतीयों को वापस लाया जा रहा है. अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों के देश लौटने का सिलसिला जारी है. इस बीच कतर के दोहा में भारतीय दूतावास का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में काबुल से दोहा लाए गए 116 भारतीयों के पहले जत्थे को भारत वापस भेजा गया है..

इससे पहले भारत अफगान राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस ले आया. पिछले सप्ताह के एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं. भारत उन्हें वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है और इसके लिए वह अमेरिका और अन्य मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय से काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : ट्रेन की चपेट में आने से हुआ दर्दनाक हादसा_भाजपा नेता की मौत..

तालिबान के पिछले रविवार को काबुल पर कब्जा जमाने के बाद भारत अफगान राजधानी से पहले ही भारतीय राजदूत और दूतावास के अन्य कर्मियों समेत 200 लोगों को वायुसेना के दो सी-19 परिवहन विमानों के जरिये वहां से निकाल चुका है. सोमवार को 40 से ज्यादा भारतीयों को लेकर पहली उड़ान भारत पहुंची थी. भारतीय राजनयिकों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और वहां फंसे कुछ भारतीयों समेत करीब 150 लोगों के साथ दूसरा सी-17 विमान मंगलवार को भारत पहुंचा था.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *