लालकुआं- आकृति नेचुरल प्रोडक्ट में छापेमारी के दौरान ऐसा क्या मिला_टीमें रह गयी दंग..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : जनपद नैनीताल के लालकुआँ में आकृति नैचुरल प्रोडेक्ट द्वारा चारदीवारी के अंदर बड़ा खेल हुआ है। यहां अवैध रूप से खोदे गए विशालकाय गड्ढों में सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल की केमिकल युक्त अपशिष्ट पदार्थ(राख)से भरान किए जाने पर सोशल मीडिया में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेते हुए उप जिलाधिकारी लालकुआं तुषार सैनी ने खनन एवं राजस्व विभाग की टीम के साथ छापामारी कर जांच की इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय हरित अधिकरण को जांच हेतु लिखा वही मौके से राख के नमूने भी लिए ।


विदित रहे कि कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत हल्दूचौड़ के गांव बमेठा वंगर केशव स्थित आकृति नैचुरल प्रोडक्ट के चाहर दिवारी के भीतर विशालकाय गढ्ढे खोदकर अवैध रूप से उपखनिज निकाला गया।

जब प्रशासन , राजस्व एवं खनन विभाग की संयुक्त टीम द्वारा आकृति में छापामारी को जब टीम मौके पर पहुंच तो वहां का नजारा देख टीम दंग रह गई मौके पर विशाल काय गड्ढों को सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल से निकलने वाले केमिकल युक्त अपशिष्ट पदार्थ से भरान किया जा रहा था ।

टीम द्वारा खोदे गए गड्ढों की पैमाईस की गई वही गड्ढों से केमिकल युक्त अपशिष्ट पदार्थ के नमूने भी जांच को लिए गए इस केमिकल युक्त पदार्थ से आसपास की उपजाऊ जमीन को खासा नुकसान हो सकता है। वही मामले की रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी गई है । इस दौरान प्रशासन, राजस्व एवं खनन विभाग की टीम मौके उपस्थित थी ।


इधर उपजिलाधिकारी तुषार सैनी ने बताया कि बुद्धवार को हल्दूचौड़ के बमेठा बंगर केशव स्थित आकृति नैचुरल प्रोडेक्ट द्वारा बाउंड्री के भीतर अवैध रूप से खोदे गए विशालकाय गड्ढे खोदे जाने की शिकायत पर उनके द्वारा छापामारी की गई इस दौरान आकृति द्वारा चाहर दिवारी के भीतर सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल की केमिकल युक्त अपशिष्ट पदार्थ से भरान किया जा रहा था।

जिस पर प्रशासन, राजस्व एवं खनन विभाग की टीम द्वारा छापामारी की कार्यवाही की गई साथ ही गड्ढों से केमिकल युक्त राख के नमूने लिए गए पर्यावरण प्रदूषित न हो इसके लिए राष्ट्रीय हरित अधिकरण को जांच हेतु लिखा गया है। वही आकृति द्वारा खोदे गए गड्ढों की पैमाईस भी की गई। जिसकी जांच की जा रही है अनियमितताएं पाए जाने पर उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

इधर जिला खान अधिकारी ताजभर नेगी ने बताया कि आकृति नैचुरल प्रोडेक्ट द्वारा बाउंड्री के भीतर अवैध रूप से खोदे गए विशालकाय गड्ढों में सेंचुरी पल्प एंड पेपर मिल की केमिकल युक्त अपशिष्ट पदार्थ से भरान किए जाने की शिकायत मिली थी।

जिसपर खनन विभाग की टीम द्वारा छापामारी की गई वही इस दौरान चाहर दिवारी के भीतर विशालकाय गड्ढों को केमिकल राख से भरान मिला जिसकी जांच की जा रही है अनियमितताएं पाए जाने पर उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी वही टीम द्वारा पैमाइश कर रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page