विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़_Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अपने एक दिवसीय निजी दौरे पर विश्व प्रसिद्ध कैंचीं धाम मंदीर पहुंचे। उनके साथ पत्नी सुदेश, राज्यपाल ले.जर्नल(से.नि.)गुरमीत सिंह, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी, ए.डी.जी.अमित सिन्हा, आयुक्त कुमाऊं दीपक रावत, डी.आई.जी.योगेंद्र रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एस.एस.पी.प्रह्लाद नारायण मीना और अन्य जिम्मेदार लोग उपस्थित रहे।


भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ कैंचीं धाम मंदिर के दर्शनों के लिए आज दिल्ली से हवाई मार्ग से हल्द्वानी पहुंचे। सवेरे सात बजे दिल्ली स्थित आवास से चलकर दंपत्ति एयरपोर्ट और फिर बरेली पहुंचे। जहां से वो एयरफोर्स के विशेष हैलीकॉप्टर से हल्द्वानी में तिकोनिया के आर्मी हैलीपेड में उतरे।

यहां मिले भव्य स्वागत से गदगद उपराष्ट्रपति मोटर मार्ग से भीमताल होते हुए कैंचीं धाम मंदिर पहुंचे। कैंचीं में ट्रस्ट सदस्यों और पुजारियों ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया और बाबा के चमत्कारों से जुड़ी जानकारियां दी।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का मंदिर ट्रस्ट की तरफ से पारंपरिक तरीके से युवतियों ने टीका लगाकर स्वागत किया।

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड गुरुवार को नैनीताल में एक दिवसीय दौरे में पहुचे।इस दौरान उन्होंने परिवार के साथ कैंची धाम बाबा नीब करौरी महाराज के दर्शन कर पूजा पाठ की। मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड को बाबा की प्रतिमा देकर स्वागत किया।


उन्होंने मंदिर परिसर में राम शिला में पूजा अर्चना और ध्यान कर देश की सुख समृद्धि की कामना की।कहा कि देवभूमि और कैंची धाम पहुंच कर अभिभूत हूँ। देवभूमि में इनका स्थान और रख रख रखाव सराहनीय है। यहां आकर व्यक्ति के दिल, दिमाग़, आत्मा का समीकरण होता है, जिससे एक नई ऊर्जा मिलती है।

भारत की संस्कृति दुनिया में बेमिसाल- धनखड

उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा कि भारत अपनी संस्कृति धरोहर, परम्परा, रीति रिवाज
को आज भी संजोए रखा है। कहा कि आज भी हमने देश की 5 हजार साल पुरानी संस्कृति विरासत को संजोए रखा है।जो पूरे देश के लिए गर्व की बात है।कहा कि भारत की संस्कृति पूरे विश्व विख्यात है।उन्होंने कहा कि आज भी हम वसु देव कुटुंबकम की राह पर अग्रसर हैं । उन्होंने कहा आज भी विश्व कई समस्याओं से जूझ रहा है, लेकिन जी -20 में हमारा उदेश्य दुनिया के सामने रखा गया।कहा कि हमारा उदेश्य ‘एक परिवार-एक भविष्य और एक विश्व’ बनाने का है।

इस दौरान कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत,डीआईजी योगेंद्र सिंह रावत, जिलाधिकारी वंदना सिंह,
एसएसपी पी एन मीणा, एडीएम पी आर चौहान आदि मौजूद रहे।

उन्होंने बाबा की शिला पर भी कुछ देर ध्यान लगाया। इस दौरान वहां आने की अनुमाती किसी को भी नहीं दी गई। उपराष्ट्रपति के कैंचीं दौरे के दौरान क्षेत्र को ज़ीरो ज़ोन कर दिया गया। उपराष्ट्रपति आधा घंटा रुकने के बाद इसी मार्ग से वापस लौट गए।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *