Uttrakhand : आज इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी,ट्रेवल करने से बचें..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : राज्य के 7 जिलों में आज, कहीं-कहीं भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक ऐसा 14 जुलाई तक जारी रह सकता है, जबकि 15 और 16 जुलाई को बारिश में और भी तेजी देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड के कुछ जिलों में इस समय मूसलाधार बारिश के कारण हालात काफी खराब हैं। बारिश का यह सिलसिला भी फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले चार-पांच दिन बारिश का क्रम जारी रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि आज राज्य में कई स्थानों पर तेज बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि बारिश अभी थमने वाली नहीं है और 16 जुलाई तक ऐसा ही सिलसिला जारी रहेगा।

संभवत 17 और 18 जुलाई को भी बारिश की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं नजर आ रहा है। मौसम विभाग ने बारिश के मद्देनजर नदी तटों से दूर रहने,बारिश के दौरान यात्रा न करने, भूस्खलन चट्टान खिसकने, निचले इलाकों में जलभराव के लिए लोगों के सतर्क किया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : भाजपा ने की विधानसभा उपचुनाव के लिए चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति


गुरुवार को राज्य के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल,चंपावत, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में कहीं-कहीं भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड के धर्मनगरी हरिद्वार इस समय वैसे भी जल भराव से जूझ रही है। रुड़की में सोनालीनदी का काफी पानी ग्रामीण क्षेत्रों में भी भर गया है। जिसकी वजह से लोग बाढ़ में घिर गए हैं। पुलिस प्रशासन और एसडीआरएफ के जवान लगातार अभियान चलाकर फंसे हुए लोगों को निकाल रहे हैं।

अगले तीन-चार दिन और बारिश का यही क्रम रहने के कारण लोगों की मुसीबतें और बढ़ सकती है। सोनाली नदी के बांध में दरार आने के कारण लक्सर शहर में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। क्योंकि सोनाली नदी का पानी लक्सर के कई गांवों से होकर गुजरता है।अधिकारियों के मुताबिक कुआं खेड़ा गांव के पास सोनाली नदी का बांध में दरारें आई हैं। वहीं लक्सर थाना प्रभारी अमरजीत सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर मौजूद रहकर लोगों को अलर्ट कर रहे हैं कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।
उत्तराखंड में बरस रही आसमानी आफत से जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : CM धामी ने कुमाऊं मंडल में वनाग्नि की घटनाओं पर दिए सख़्त निर्देश,अधिकारियों की छुट्टियां रद्द..

भारी बारिश के चलते हाईवे सहित कई सड़कें बंद हो गई हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडल में बारिश के कारण कुल और 449 सड़के बंद हो गई हैं। बदरीनाथ हाईवे के साथ ही 33 राज्य मार्ग बंद है।लोक निर्माण विभाग की एचओडी डीके यादव ने बताया कि बारिश के कारण सड़कों को खोलने के काम में दिक्कत आ रही है। सड़क खोलने के लिए बुधवार को 383 मशीनें लगाई गई हैं।

पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा का जलस्तर चेतावनी निशान को पार कर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। मौसम की मार उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर भी पड़ रही है। भारी बारिश के बाद हाईवे पर मलबा आने से यात्रा प्रभावित हो रही है।यूपी,दिल्ली, एनसीआर, मध्य प्रदेश सहित देश के कई अन्य राज्यों से चार धाम यात्रा के लिए आने वाले तीर्थयात्री सड़क बंद होने के कारण फंस रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : नीती घाटी में ज़बरदस्त बर्फबारी से बढ़ी लोगों की मुश्किलें..Video

सरकार ने यात्रियों से अपील की है कि वह फिलहाल यात्रा को स्थगित कर दें ताकि मौसम के कारण होने वाली दिक्कतों से बच सकें। उधर उत्तरकाशी में लगातार बारिश ने तीर्थ यात्रियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे जगह-जगह बंद होने से दोनों धामों की यात्रा प्रभावित हुई है। हाईवे बंद होने के कारण गंगोत्री की यात्रा 2 दिन से फिलहाल बाधित है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार बाधित होने के कारण यात्रा प्रभावित हो रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *