उत्तराखंड : 12 साल की उम्र में – मासूम की 6 महीने में दो-दो शादियां , प्रेग्नेंट होने पर खुला ये राज़..

child-marriage
ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड : बच्चों के साथ अक्सर देश के कई हिस्सों से तरह तरह के अपराध की घटनाएं सामने आती रहती हैं लेकिन उत्तराखंड के पर्वतीय इलाके से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसमें एक नाबालिग बच्ची पर सितम उसकी अपनी मां ने ही ढा दिया,जी हां पिथौरागढ़ के धारचूला में 12 साल की नाबालिग की दो-दो बार शादी कर दी गई। उसके गर्भवती होने पर मामला खुला। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। बीते दिनों बाल विकास विभाग को एक नाबालिग लड़की के गर्भवती होने की जानकारी मिली।

पुलिस ने मामले में आरोपी युवक के खिलाफ आईपीसी की धारा 376, पॉक्सो अधिनियम और बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत केस दर्ज किया। रविवार को पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के मुताबिक,नाबालिग के परिवार में मां, सौतेला पिता और आठ भाई-बहन हैं।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव तीसरा चरण : 93 सीटों पर वोटिंग जारी,दांव पर दिग्गजों की साख..

जून 2021 में 12 साल की उम्र में धारचूला के ही एक व्यक्ति से उसका पहला विवाह हुआ। पति की मारपीट से तंग आकर वह कुछ समय बाद मायके लौट आई। मां ने छह माह के बाद दिसंबर 2021 में फिर किशोरी का विवाह तीन गुना अधिक उम्र वाले बेरीनाग के 36 वर्षीय दीपक कुमार के साथ कर दिया। पुलिस के मुताबिक, किशोरी दो माह की गर्भवती है।

ये कैसी ममता, मासूम बेटी पर ही ढा दिया सितम

एक मां ने अपनी ही बेटी को 12 साल की उम्र में एक नहीं दो-दो अधेड़ मर्दों के हवाले कर दिया। पहले एक से शादी की। वह किशोरी के साथ मारपीट करता था। इससे परेशान किशोरी वापस गांव आ गई। इसके बाद मां ने छह माह के ही अंदर नाबालिग बेटी की बेरीनाग में ही 36 साल के एक युवक से करवा दी। कुछ दिन पहले बाल विकास विभाग पिथौरागढ़ को एक नाबालिग किशोरी के गर्भवती होने की सूचना मिली। विभाग ने जांच की तो मामला सही निकला। इसके बाद बाल विकास विभाग ने पुलिस से शिकायत करने के साथ ही आरोपी युवक को भी अरेस्ट कर लिया है। नाबालिग को डाॅक्टरों की निगरानी में रखने के साथ ही उचित कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड शिक्षा विभाग से बड़ी खबर_17 अधिकारियों के खिलाफ एक्शन..

उत्तराखंड की नेपाल सीमा से लगे धारचूला में एक 12 साल की नाबालिग किशोरी की परिवार वालों ने दो-दो बार शादी कर दी। छह माह में ही दूसरी शादी की खबर इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई थी। मामला तब ज्यादा संगीन हो गया जब यह 12 साल की किशोरी दो माह की गर्भवती भी हो चुकी है। कुछ दिन पहले बाल विकास विभाग को एक नाबालिग के गर्भवती होने की सूचना मिली। इसके बाद विभागीय कर्मचारियों और अधिकारियों ने मामले की छानबीन शुरू की। छानबीन में पता चला कि किशोरी के घर में मां, सौतेला पिता और आठ भाई-बहन हैं। बाल विकास विभाग के अनुसार पहले उसकी मां ने उसकी शादी जून 2021 में धारचूला के एक ही एक व्यक्ति से की थी। पति की मारपीट के कारण परेशान किशोरी अपने मायके लौट आई। इसके बाद उसकी मां ने उसकी शादी उससे तीन गुना अधिक 36 साल के बेरीनाग निवासी दीपक कुमार से कर दी। पुलिस को सूचना मिलने के बाद आरोपी दीपक कुमार को अरेस्ट कर लिया गया है। एक दिन पहले ही पुलिस ने आरोपी को अरेस्ट किया है। वहीं, पुलिस के अनुसार किशोरी दो माह की गर्भवती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *