उत्तराखंड : DGP अशोक कुमार ने कांवड़ यात्रा को लेकर की इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन बैठक, कही ये बात..

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा की तैयारियां शुरू हो गई हैं जिसको लेकर डीजीपी ने बयान जारी कर कांवड़ यात्रा की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी. अगले महीने से कांवड़ यात्रा शुरू हो रही है जिसे देखते हुए उत्तराखंड पुलिस ने कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं को मुकम्मल कराए जाने को लेकर इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन की बैठक की. बैठक में उत्तरप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और दिल्ली के पुलिस अधिकारी मौजूद रहें. बैठक में मुख्य रूप से कांवड़ यात्रा को बेहतर ढंग से संचालित किए जाने को लेकर चर्चा की गई.

कोरोना महामारी के चलते पिछले दो सालों से प्रतिबंधित कांवड़ यात्रा में इस बार 4 करोड़ से ज्यादा कावड़ियों के आने की आशंका है लिहाजा यात्रा में ट्रेफ़िक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने किसी भी अपराधिक घटनाओं पर रोक और हुड़दंगियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस प्रशासन ने अब तैयारियां शुरू कर दी है। जिसके चलते देहरादून पुलिस मुख्यालय में आज हाईलेवल अन्तर्राज्यीय मीटिंग हुई।

डीजीपी ने कांवड यात्रा की व्यवस्था को लेकर ये कहा

डीजीपी अशोक कुमार का कहना है कि कांवड़ यात्रा के लिए तैयारियां शुरू हो गयी हैं, और उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में जिस तरह से श्रधालुओं की भीड़ उमड़ी है उसी तर्ज पर प्रदेश में दो साल बाद शुरू हो रहे कांवड़ यात्रा में भी शिव भक्तों का रिकार्ड टूटेगा, जिसके लिए तैयारियां जोरों से हैं और कांवड़ यात्रा शंतिपूर्ण चले जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.


उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हर साल सावन के महीने में लाखों की संख्या में कांवड़िए उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचते हैं. हालांकि, पिछले दो साल से कांवड़ यात्रा बाधित थी लिहाजा इस साल करीब 4 करोड़ कांवड़ियों के आने की संभावना हैं. जिसके मद्देनजर बैठक की गई हैं और कांवड़ यात्रा की व्यवस्थाओं को मुकम्मल करने पर चर्चा की गई है.

साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार चार करोड़ के लगभग कावड़िए उत्तराखंड पहुंचेंगे जो कि अपने आप में एक पड़ा रिकॉर्ड होगा लिहाजा पुलिस ने भी करीबन 10 हजार पुलिसकर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में लगा रखा है इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी पुख्ता कर दी गई है किसी भी प्रकार से हुड़दंग से निपटने को लेकर पुलिस पूरी तरह तैयार है ।

डीजीपी ने की ये अपील


इतना ही नहीं डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि पुलिस प्रशासन कांवड़ियों से अपील करती है कि जो भी कांवड़ यात्रा पर आ रहे है वो शांतिपूर्ण तरीके से आए और बिना हुड़दंग मचाए हरिद्वार से जल भरकर अपने गंतव्य को रवाना हो. साथ ही कहा कि इस कांवड़ यात्रा में करीब 10 हजार पुलिसकर्मियों और होमगार्ड की तैनाती की जाएगी. ताकि कावड़ यात्रा को सफलतापूर्वक और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जा सकें.

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *