उत्तराखंड : कंपकपी वाली सर्दी का सितम, नैनीताल समेत 4 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में अब भीषण सर्दी पड़ रही है। दिन में भी आकाश में छाए कोहरे के कारण सूरज के दर्शन नहीं हो पा रहे। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आ रही है। अधिकतम तापमान नीचे आने के कारण हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी और उधम सिंह नगर जिलों के मैदानी हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बन रही है।

मौसम विभाग ने शीत दिवस को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में मौसम शुष्क बना हुआ है और फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिल रही है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप बना हुआ है। तेज धूप के बावजूद सर्द हवाओं के चलने से दिन के समय कंपकंपी भी छूट रही है।

प्रदेश में सर्द हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज और कल हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी और उधम सिंह नगर जनपदों के मैदानी हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनने की संभावना व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस उपमहानिरीक्षक योगेंद्र सिंह रावत ने किया नैनीताल पुलिस लाइन का वार्षिक निरीक्षण

बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 21.5 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 5.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक पर्वतीय क्षेत्रों में पाला और मैदानी हिस्सों में कोहरा परेशानी बढ़ा सकता है।


देहरादून में ठंड का प्रकोप पढ़ने की आशंका है। उधर सूखी ठंड के चलते शीत प्रकोप बढ़ रहा है। शुष्क ठंड के कारण सूखी खांसी और जुकाम से लोग त्रस्त हैं। अस्पतालों में रोजाना ही वायरल बुखार से पीड़ित मरीजों की लाइन लग रही है जिनमें बच्चे और बुजुर्ग मरीज अधिक हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में पॉकेट मार गैंग का भंडाफोड़,टारगेट बनाकर काटते थे जेब...

डॉक्टर ऐसे मरीजों को समय से दवाएं लेने और ठंड से बचाव के उपाय अपनाने की सलाह दे रहे हैं। खासकर सांस संबंधी मरीजों को ठंड से बचाव के लिए हिदायत दी जा रही है। सूखी ठंड के कारण संक्रमण जनित रोग का खतरा भी बढ़ रहा है। इसके लिए सबसे पहले ठंड से बचाव और दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने को चिकित्सक कह रहे हैं।

कड़ाके की ठंड के चलते सार्वजनिक परिवहन पर भी असर दिखाई दे रहा है। कोहरे के कारण बस, ट्रेन और हवाई सेवाएं प्रभावित हो रही है तो कड़ाके की ठंड के चलते यात्री भी यात्रा करने से परहेज कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  CM धामी कल आ रहे हैं हल्द्वानी..

शीतलहर – कोहरे का कोल्ड डे अलर्ट जारी मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में शीत लहर, कोहरे और पाले को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है वहीं राज्य के मैदानी जिलों में कोल्ड डे चेतावनी जारी की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के चेतावनी की दृष्टिगत शासन प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए उधम सिंह नगर जिले में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के बच्चों की 13 जनवरी तक छुट्टी घोषित की गई है वहीं हरिद्वार जिले में भी आज कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चों की स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *