बड़ी सौग़ात : उत्तराखंड में खुलेंगे दो सैनिक स्कूल, कुमाऊं – गढ़वाल के इन स्कूलों का चयन..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

सैनिक बाहुल्य उत्तराखंड को जल्द दो और सैनिक स्कूलों की सौगात मिलने जा रही है। धामी सरकार ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल में खुलेगा एक-एक सैनिक स्कूल खुलेगा।

उत्तराखंड में जल्द ही दो सैनिक स्कूल की सौगात मिलने जा रही है। इसके लिए देहरादून और रुद्रपुर को चुना गया है। राज्य के कुमाऊं और गढ़वाल में खुलेगा एक-एक सैनिक स्कूल खुलेगा। कुमाऊं मंडल में रूद्रपुर और गढ़वाल मंडल देहरादून में सैनिक स्कूल खुलेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु अध्यक्षता में हुई बैठक में इन प्रस्तावों पर फैसला ले लिया गया है। प्रदेश में अभी मात्र एक सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में है। जिसका पूरा संचालन रक्षा मंत्रालय करता है। प्रदेश में सैनिक स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा। इससे जरूरी संसाधन जुटाए जा सकेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से देश भर में 100 सैनिक स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्यों से मानकों को पूरा करने वाले स्कूूलों के प्रस्ताव मांगे गए थे। उत्तराखंड में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देहरादून और एएन झा इंटर कालेज रुद्रपुर सैनिक स्कूल के लिए तकरीबन सभी मानकों को पूरा कर रहे हैं। दोनों का प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है। प्रस्ताव भेजे जाने के बाद केंद्र की टीम संबंधित स्कूलों का निरीक्षण करेगी। रक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए देशभर के जिन 21 नए सैनिक स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी थी, उसमें देहरादून के भाऊवाला में स्थित जीआरडी वर्ल्ड स्कूल भी शामिल था, लेकिन स्कूल की मान्यता संबंधी शिकायत पर इसमें प्रवेश को स्थगित रखा गया है।

राज्यों को इसके लिए मानक पूरे करने वाले स्कूलों का प्रस्ताव मांगे गए थे। इसके तहत उत्तराखंड में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देहरादून और इंटर कॉलेज रुद्रपुर सैनिक स्कूलों के सभी मानकों को पूरा कर रहे हैं। दोनों का प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजे जा रहे हैं। प्रस्ताव भेजे जाने के बाद केंद्र की टीम संबंधित स्कूलों का निरीक्षण करेगी।

बता दें कि प्रदेश में अभी मात्र एक ही सैनिक स्कूल है जो घोड़ाखाल में है। जिसका पूरा संचालन रक्षा मंत्रालय करता है। हालांकि रुद्रप्रयाग जिले के जखोली में सैनिक स्कूल का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इस स्कूल को मंजूरी मिल गई थी, लेकिन सैनिक कल्याण और शिक्षा विभाग के बीच तालमेल की कमी के चलते इस स्कूल के भवन निर्माण का मामला पिछले काफी समय से लटका हुआ है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *