बच्चों को दी जाने वाली सर्दी ज़ुकाम की इन दवाओं पर सरकार ने लगाई रोक..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने 4 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कुछ चिकित्सा अवयवों (Ingredient) के मिश्रण वाली सर्दी जुकाम रोधी कई दवाओं के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
 
भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) राजीव रघुवंशी ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के दवा नियामकों से क्लोरफेनिरामाइन मैलेट आईपी 2एमजी + फेनिलफ्राइन एचसीएल आईपी 5एमजी ड्रॉप/एमएल के ‘फिक्स्ड ड्रग कॉम्बिनेशन’ (एफडीसी) के निर्माताओं को दवा के लेबल और पर्ची पर यह चेतावनी देने के लिए कहा है कि ‘एफडीसी का इस्तेमाल चार वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

डीसीजीआई ने पत्र में कहा कि एफडीसी को प्रोफेसर कोकते समिति ने तर्कसंगत घोषित किया गया था. इसकी सिफारिश के आधार पर कार्यालय ने 18 महीने के नीतिगत निर्णय के तहत 17 जुलाई, 2015 को एफडीसी के निरंतर निर्माण और विपणन के लिए अनापत्ति पत्र (NOC) जारी किया था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : वर्दी धारी पदों के लिए शारीरिक परीक्षा के मानकों में बदलाव तैयारी..

जून एक्‍सपर्ट कमेटी ने क‍िया था मामले पर विचार-विमर्श  
उन्होंने कहा क‍ि इसके बाद शिशुओं के लिए सर्दी जुकाम रोधी दवाओं के अवयवीकरण (Componentization) को बढ़ावा देने के बारे में चिंताएं बढ़ाई गई हैं. इस मामले पर 6 जून को आयोजित विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक में विचार-विमर्श किया गया था।


एफडीसी का इस्तेमाल 4 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं हो 
पत्र में कहा गया है, ”समिति ने सिफारिश की कि एफडीसी का इस्तेमाल 4 साल से कम उम्र के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए. साथ ही कंपनियों को लेबल और पैकिंग पर इस संबंध में चेतावनी का उल्लेख करना चाहिए।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *