Red Alert – नैनीताल जिले में हाई अलर्ट,लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील,NH 87 बाधित

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

जिला प्रशासन ने लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की दी सलाह

नदी, नाले, रपटे, गधेरे से लोगों को दूर रहने की अपील

नदी और नालों के तटवर्ती एवं संवेदनशील इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील

हल्द्वानी : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक नैनीताल जिले में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा भारी बारिश की वजह से अचानक भूस्खलन बाढ़ और जल भराव की संभावना का पूर्वानुमान जताया गया है। लिहाजा प्रशासन ने लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की अपील की है। खासकर हल्द्वानी के रकसिया नाला, कलसिया नाला, देवखड़ी नाला, और गौला के तटवर्ती क्षेत्र में रह रहे लोगों से तत्काल सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की गई है।

सिटी मजिस्ट्रेट एपी बाजपेई ने बताया कि मौसम विभाग के भारी से भारी बारिश होने के अलर्ट के बाद लगातार लोगों से अपील की जा रही है। इसके अलावा हल्द्वानी चोरगलिया मार्ग और हल्द्वानी कालाढूंगी रामनगर मार्ग में पढ़ने वाले रपटे, गधेरे और नालों में लोगों से सावधानी पूर्वक जाने की अपील की गई है।

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि सभी थाने चौकियो के माध्यम से भी लोगों को सतर्क व सुरक्षित रहने के साथ ही नदी किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों में जाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा आपदा प्रबंधन सहित सभी संबंधित विभागों व उनके अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। और किसी भी दशा में मोबाइल फोन बंद न करने को कहा गया है। साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी और तहसीलदार निरंतर अपने क्षेत्र में बरसात से होने वाली स्थितियों के मद्देनजर फील्ड में मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

उत्तराखण्ड के नैनीताल में बरसात के रैड अलर्ट के चलते प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर संवेदनशील सात नंबर क्षेत्र के नागरिकों को मुनादी कर अलर्ट रहने को कहा। इसके साथ ही एस.डी.एम.ने भूस्खलन प्रभावित संवेदनशील चार्टन लॉज क्षेत्र में जाकर प्रभावितों से वार्ता की और उन्हें सुरक्षित जगह शिफ्ट किया।

नैनीताल में घनघोर बारिश


नैनीताल में बीती दो जुलाई से लगातार बरसात हो रही है। बरसात हर 24 घंटे में 95एम.एम., 25एम.एम., 19एम.एम., 117एम.एम.हो रही है। नैनीताल में कई जगहों पर भूस्खलन जैसी घटनाएं देखने को मिल रही है । इसमें, बलिया नाला, डिग्री कॉलेज, चार्टन लॉज, नयना पीक, डोरथी पीक, शेर का डांडा समेत कुछ अन्य जगह भूस्खलन प्रभावित हैं।

बीते वर्ष चार्टन लॉज में एक मकान भरभरा कर गिर गया था। इसके बाद बीती तीन जुलाई को इस जगह से प्रशासन ने 18 परिवारों को घर खाली करने की चेतावनी भरा नोटिस भिजवा दिया। आज खुद एस.डी.एम.प्रमोद कुमार ने संवेदनशील मौके पर पहुंचकर प्रभावित परिवारों से बात की और एस.डी.आर.एफ.कि मदद से 10 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। सभी परिवार अपने रिश्तेदारों अथवा किराए के मकानों में शिफ्ट होने लगे हैं। तहसील कर्मियों ने अलर्ट का हवाला देते हुए लोगों को सुरक्षित जगहों में रहने और नाले गधेरों से दूर रहने को कहा।

उत्तराखण्ड के पहाड़ों में लगातार हो रही बरसात से पहाड़ी का मलुवा गिरने लगा जिससे नीचे से जाता राष्ट्रीय राजमार्ग 87ई.बाधित हो गया। एस.डी.एम.ने इस मार्ग से यातायात को डाइवर्ट करने के आदेश दे दिए।

नैनीताल जिले में कैंचीं धाम और गरमपानी के मध्य पड़ने वाले फ्रॉग पॉइंट झूला पुल के समीप थुवा पहाड़ी से शनिवार शाम भारी मात्रा में मलुवा गिरने लगा। सड़क में मलुवा आने से वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। हल्द्वानी/नैनीताल से अल्मोड़ा/रानीखेत मार्ग में दोनों तरफ लम्बा जाम लग गया।

थुवा पहाड़ी से लगातार भारी मात्रा में मलुवा आते रहा जिससे सड़क से मलुवा हटाना मुश्किल हो गया। इस मार्ग में वाहनों की आवाजाही ठप होने से यात्रियों और वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। कैची धाम के उपजिलाधिकारी बी.सी.पन्त के लिखित निर्देशों के बाद अल्मोड़ा से आने वाले वाहनो को क्वारब – नथुवाखान होते हुए भवाली की तरफ भेजा गया जबकि भवाली से अल्मोड़ा जाने वाले लोगों को भी इसी मार्ग से भेजा गया।

झूला पुल के पास मलवा आने के बाद लगातार पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण देररात तक मार्ग को खोला नहीं जा सका।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *