PM मोदी ने कार्यभार संभालते ही लिया बड़ा फैसला_9.3 करोड़ लोगों को होगा फायदा

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने कार्यभार संभाल लिया है। उनकी साइन की हुई पहली फाइल पीएम किसान निधि जारी करने से संबंधित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किए। इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे।

फाइल पर साइन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार किसानों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह सही है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार मोदी सुबह अपने कार्यालय पहुंचे और कार्यभार संभाला। उल्लेखनीय है कि मोदी ने रविवार शाम राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ मंत्रिपरिषद के 71 सदस्यों ने भी शपथ ली थी।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को सलाना 6000 रूपये की धनराशि दी जाती है। यह 2000 रूपये की तीन समान किस्तों दिया जाता है, जो सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। शुरुआत में इस योजना के अंतर्गत केवल 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसानों को ही इसका लाभ मिलता था लेकिन अब देश के सभी किसान पीएम सम्मान किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं।


अब तक किसान सम्मान निधि की 16 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। 16वीं किस्त पीएम मोदी ने इस साल 29 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल से 9.09 करोड़ किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की थी। पीएम-किसान की 16वीं किस्त पाने वाले 9.09 करोड़ किसानों में से सबसे ज्यादा 2.03 करोड़ किसान उत्तर प्रदेश के हैं, उसके बाद महाराष्ट्र (89.66 लाख), मध्य प्रदेश (79.93 लाख), बिहार (75.79 लाख) और राजस्थान (62.66 लाख) के किसान शमिल हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *