अब टिहरी झील के किनारे हो सकेगी रॉक क्लाइम्बिंग की प्रतियोगिताएं आर्टिफिशियल क्लाइबिंग वॉल बनकर तैयार..

ख़बर शेयर करें

टिहरी गढ़वाल 18.November 2020 GKM NEWS स्वदेश दर्शन योजना के तहत टिहरी झील किनारे साहसिक खेल अकादमी में आर्टिफिशियल वॉल (पैनल से बनी कृत्रिम दीवार) बनकर तैयार हो गई है। वॉल बनने से साहसिक खेलों के तहत यहां पर रॉक क्लाईबिंग के प्रशिक्षण और प्रतियोगिताएं आसानी से कराई जा सकेंगी। भविष्य में टिहरी झील में एडवेंचर स्पोर्ट्स गतिविधियों के लिए अकादमी मील का पत्थर साबित हो सकती है। सरकार ने अकादमी के संचालिन की जिम्मेदारी आईटीबीपी को सौंपी है।


टिहरी झील साहसिक खेलों के लिए सबसे मुफीद गंतव्य बनकर उभर रहा है। जलक्रीड़ा के अलावा रॉक क्लाईबिंग, हॉट एअर बलून, पैरा ग्लाइडिंग की टिहरी झील परिक्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। इसी को दृष्टिगत रखते हुए सरकार ने कोटी कालोनी में एरो, वॉटर और लैंड एडवेंचर के लिए साहसिक खेल अकादमी स्थापित की है। अकादमी का संचालन जल्द ही आईटीबीपी शुरू करेगा। वहीं साहसिक खेल विभाग भी अकादमी में समय-समय पर प्रशिक्षण करवाता है।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमिश्नर ने शरारती तत्वों खिलाफ FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

जिला साहसिक खेल अधिकारी एसएस राणा ने बताया कि कोटी कालोनी में आर्टिफिशियल वॉल बनकर तैयार हो गई इसका उपयोग रॉक क्लाइम्बिंग के लिए किया जाएगा। वॉल पर अलग-अलग प्रकार के फेज बनाकर कर 45 डिग्री, 60 डिग्री, 90 डिग्री और 120 डिग्री के एंगल में होल्डस को फिक्स किया जाता है।

जिस पर ट्रेंनिंग के सात-सात प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। बताया कि भारत मे ही नहीं बल्कि विदेशो में आर्टिफिशियल क्लाइम्बिंग वॉल की प्रतियोगिता की जाती है। उन्होंने बतिाया आर्टिफिशियल क्लाइम्बिंग वॉल की ऊंचाई 60 फीट है। कहा कि जल्द ही स्थानीय युवाओं को यहां पर ट्रेनिंग की जाएगी। टिहरी में एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। यही नहीं पर्यटक भी आर्टिफिशियल क्लाइम्बिंग वॉल का उपयोग कर क्लाईबिंग का मजा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : पेड़ से लटका मिला अज्ञात युवक का शव,सनसनी फैल गई...

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *