भारत में मोस्ट वांटेड ISIS प्रमुख हारिस और उसका मुख्य सहयोगी गिरफ़्तार

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

असम पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने बुधवार को आईएसआईएस इंडिया के प्रमुख हारिस फ़ारूक़ी और उनके एक सहयोगी को असम से गिरफ़्तार किया है

ये दोनों शख़्स राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल हैं।

असम पुलिस ने गिरफ़्तार शख़्स की पहचान हारिस फ़ारूक़ी उर्फ़ हरीश अजमल फ़ारूख़ी के रूप में की है. ये देहरादून के चकराता के रहने वाले हैं. असम पुलिस के अनुसार हारिस फ़ारूक़ी भारत में आईएसआईएस के प्रमुख हैं. दूसरे शख़्स की पहचान अनुराग सिंह उर्फ़ रेहान के तौर पर की गई है।

यह भी पढ़ें 👉  दिल्ली के स्कूलों में बम रखे जाने की धमकी,खाली कराये गये स्कूल

पुलिस ने बांग्लादेश की सीमा से सटे धुबरी में इन दोनों की गिरफ़्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि रेहान पानीपत के दीवाना का रहने वाला है. उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया है और उनकी पत्नी बांग्लादेश की नागरिक हैं।

असम पुलिस ने अपने बयान में बताया, “हमें सहयोगी एजेंसियों से जानकारी मिली थी कि भारत में आईएसआईएस के दो शीर्ष नेता पड़ोसी देश में डेरा डाले हुए हैं और तोड़फोड़ की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारत के धुबरी में प्रवेश करेंगे. इस इनपुट के आधार पर ​इन आरोपितों का पता लगाने और इन्हें पकड़ने के लिए एसटीएफ के आईजी पार्थसारथी महंत, एएसपी कल्याण कुमार पाठक के नेतृत्व में एसटीएफ की एक टीम को तैनात किया गया था.”

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : वनाग्नि की रोकथाम के लिये बड़े स्तर पर जन जागरूकता अभियान शुरू..

“इस बीच एनआईए टीम भी 19 मार्च की शाम को धुबरी पहुंची. इस इनपुट के आधार पर अपराधियों को पकड़ने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में एक तलाशी अभियान शुरू किया गया. 20 मार्च (बुधवार) की सुबह लगभग 4.15 बजे अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद धुबरी के धर्मशाला इलाक़े में इन दोनों को पकड़ लिया गया.”

असम पुलिस के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रणव ज्योति गोस्वामी ने बताया कि दोनों आतंकी को गुवाहाटी स्थित एसटीएफ कार्यालय लाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस के मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ की हत्या का दावा..

उन्होंने बताया, “ये दोनों भारत में आईएसआईएस के अत्यधिक प्रशिक्षित और प्रेरित नेता हैं. इन दोनों ने पूरे भारत में कई स्थानों पर आईईडी के माध्यम से भर्ती, आतंकी फंडिंग और आतंकी कामों को अंज़ाम देने की साज़िश रची थी. ये दोनों भारत में आईएसआईएस के उद्देश्य को आगे बढ़ा रहे थे. इन दोनों के ख़िलाफ़ एनआईए, दिल्ली और लखनऊ एटीएस समेत कई जगहों पर अनेक मामले लंबित हैं।

आगे की क़ानूनी कार्रवाई के लिए एसटीएफ इन दोनों अभियुक्तों को एनआईए को सौंप देगी।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने असम पुलिस की प्रशंसा करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट लिख कर कहा, “हम माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कट्टरपंथियों के ख़िलाफ़ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे और अपने देश की धरती से आतंकवाद को ख़त्म करेंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *