नैनीताल में विधि विधान के साथ मां नंदा देवी महोत्सव शुरू..

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड में नैनीताल का प्रतिष्ठित माँ नन्दा देवी महोत्सव ब्रह्ममूर्त में पूजा अर्चना और विधि विधान के साथ ही भक्तों के दर्शनों के लिए खोल दिया गया है। भक्तों ने माँ नंदा सुनंदा के जयकारों के साथ आशीर्वाद लिया। माँ के भक्त, माँ को बकरे का प्रसाद चढ़ाने के लिए लाए, जिन्हें पूजा कर नियमानुसार काटने के लिए भेज दिया गया।


नैनीताल के माँ नयना देवी मंदिर परिसर में सदियों से चला आ रहा माँ नन्दा और माँ सुनंदा महोत्सव आज से शुरू हो गया है। आठ सितंबर को मूर्ति निर्माण सामग्री के रूप में इस्तेमाल होने वाले कदली वृक्ष को लेने के लिए एक टीम धूमधाम से रवाना की गई, जो नौ को लौटी और दस तारीख को मूर्ति निर्माण हुआ।

आज सवेरे मूर्ति का अनावरण कर दिया गया। यहां ब्रह्ममूर्त में माँ की प्रतिमा की भव्य पूजा अर्चना के साथ प्राण प्रतिष्ठा की गई और फिर उसे भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिया गया। मंदिर के आसपास दर्शनों के लिए भक्तों की कतार देखने को मिली।

भक्तों ने माँ नंदा सुनंदा के जोरदार जयकारों के साथ माँ का स्वागत किया। माँ अब पंद्रह तारीख की सुबह तक यहां विराजमान रहेंगी और पंद्रह तारीख को नगर भ्रमण के बाद नैनीझील में विसर्जित कर दी जाएंगी।
कुछ श्रद्धालु मनोकामना मांगते हुए बली के लिए बकरे की पूजा कराने के लिए भी पहुंचे थे।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page