नैनीताल के माँ नन्दा देवी महात्सव में हो रही पंच आरती को देखिए और जानिए इसका महत्व…

ख़बर शेयर करें

उत्तराखंड के नैनीताल में नन्दा देवी महोत्सव के दौरान आयोजित पंच तत्व आरती का महत्व बताया मुख्य पुजारी भागवत जोशी ने। सोमवार रात हुई इस आरती में शामिल भक्त भाव विभोर हो गए।


नैनीताल के मल्लीताल में माँ नयना देवी मंदिर परिसर में कोविड काल के दो वर्षों बाद आयोजित महात्सव में भक्त जमकर आस्था के साथ जुड़ रहे हैं। ऐसे में देर शाम को होने वाली पंच तत्व आरती के दौरान माँ भगवती के रूप, माँ नन्दा सुनंदा की प्रतिमा के आगे आरती का आयोजन किया जाता है। रविवार को महोत्सव अपने चरम पर आने के बाद सोमवार को पंच तत्व आरती के दौरान अग्नि से माँ नन्दा सुनंदा और मंदिर में माँ नयना देवी, भगवान शिव, कृष्ण, हनुमान, नवग्रह, विष्णु समेत पाषाण देवी, गुलज्यू और शनिदेव महाराज की आरती की गई।


मेला आयोजक राम सेवक सभा समिति की तरफ से रखे गए मुख्य पुजारी भगवत जोशी ने आरती के महत्व को बताते हुए कहा कि शाम को होने वाली इस आरती में संख बजाने से आकाश, वायु, जल और तत्व में वस्त्र और अग्नि से आरती करने से माँ जगदंबा की नजर उतारी जाती है। उन्होंने ये भी कहा कि माँ जगदंबा से भक्ति का वरदान मांगकर आशीर्वाद लिया जाता है। इससे अबतक लाखों श्रद्धालुओं का भला हो चुका है।

वरिष्ठ पत्रकार कमल जगाती

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *