रक्षाबंधन पर बड़ी सौगात,200 ₹ सस्ता मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

BIG NEWS – महंगाई के परेशान लोगों को रक्षा बंधन के मौके पर मोदी सरकार सस्ते एलपीजी सिलेंडर की सौगात देने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक महंगे एलपीजी सिलेंडर को लेकर विपक्ष के लगातार हमले झेल रही मोदी सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है. हालांकि ये फायदा केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा. मोदी सरकार के इस फैसले से खजाने पर 7500 करोड़ रुपये का बोझ आएगा।

 
बीते वर्ष रूस यूक्रेन युद्ध के चलते जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस के दामों में तेज उछाल देखने को मिली थी तब मई 2022 में मोदी सरकार ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर सिफिल कराने पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देना शुरू किया था जिसकी मियाद को बढ़ाकर 31 मार्च 2024 तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का निधन

इसके बावजूद इस योजना के तहत सिलेंडर कराने वालों को 900 रुपये खर्च पड़ रहे हैं. यही वजह है कि पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अब 200 रुपये अतिरिक्त एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया है।

मोदी सरकार का चुनावी फैसला 


ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से कहा था कि सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए कई फैसले लिए और आने वाले दिनों में और भी फैसले लेगी. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती का निर्णय उन्हीं फैसलों में से एक है. सरकार के इस फैसले को चुनावों से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल में घुमंतू गुलदार_इतने करीब से नहीं देखी होगी ऐसी चहलकदमी..Video

अपडेट —-

राजधानी दिल्ली में आज मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में केंद्र सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए रसोई गैस के दाम सस्ते कर दिए। शुरुआत में जब यह खबर आई थी तब लोगों में कंफ्यूजन थी कि यह गैस के दाम केवल उज्जवला गैस योजना में काम किए गए हैं या आम उपभोक्ताओं को भी राहत दी गई है।
कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसे स्पष्ट कहा कि एलपीजी गैस सिलेंडर के सभी उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी : गहरी खाई में गिरा पिकअप_दो लोगों की मौत..

‌मोदी सरकार ने सभी उपभोक्ताओं के लिए रसोई गैस के दामों में 200 रुपये की कटौती की है। वहीं उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए 400 रुपये की कटौती की गई है। इससे 33 करोड़ परिवारों को फायदा होगा।
अभी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम 1100 रुपये के करीब हैं, लेकिन अब यह आम उपभोक्ताओं के लिए 900 के करीब हो जायेगा। नई कीमत 30 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन से लागू होगी।


बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियों की पिछले कुछ महीनो में काफी अच्छी कमाई हुई है और इससे पूरा घटा भी मुनाफे में तब्दील हो गया है। मोदी सरकार ने अब आम लोगों को गैस सिलेंडर का दाम कम कर यह तोहफा दिया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *