कैंची धाम स्थापना दिवस : बाबा नीब करौरी महाराज के दर पर आस्था का सैलाब..Video

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

उत्तराखण्ड में नैनीताल के विश्वविख्यात कैंचीं धाम आश्रम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। सवेरे आरती के बाद छः बजे से प्रसाद वितरण शुरू हो गया। भक्तों ने कतार में लगकर प्रसाद लिया और कतार में ही चलते हुए मंदिर परिसर से बाहर निकल गए।


कैंचीं धाम के स्थापना दिवस पर शुक्रवार रात से ही भक्तों का आना शुरू हो गया था। सवेरे होते होते देशभर से आए भक्तों की भीड़ मंदिर मार्ग में दो तरफ से लग गई। एक कतार भवाली से कैंचीं आने वाले लोगों की थी तो दूसरी अल्मोड़ा और रानीखेत से खैरना होते हुए कैंचीं आने वालों की रही। मंदिर के भीतर किसी को भी रुकने की अनुमाती नहीं रही।प्रशासन और पुलिस की कड़ी व्यवस्था के चलते भक्तों को सरल और सुविधाजनक तरह से बाबा के दर्शन हो गए।

भक्त अपने वाहनों को पार्क कर आराम से शटल सेवा के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंचे। कैंचीं धाम में बाबा के दर्शन को पहुंचे भक्तों की कतार दोनों तरफ लगभग 4 किलोमीटर तक पहुँच गई।

पुलिस कप्तान प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि भक्तों की भीड़ के बावजूद मेला अच्छी तरह से चल रहा है। पार्किंग, ट्रैफिक और कतार में लगे भक्तों को दर्शन कराने में पुलिस प्रशासन जुटा हुआ है। ये भी कहा कि पुलिस की ड्यूटी और कर्तव्य दोनों निभाएं जा रहे हैं। करौरी से आए बाबा के भाई ने कहा कि आज का दिन यादगार दिन है। उनकी प्रार्थना है कि सभी भक्तों की मनोकामना पूरी हो। कहा कि बाबा साक्षात हनुमान का रूप थे, जो लोगों की इच्छाएं पूरी करते हैं।

नैनीताल : बाबा नीब करौरी महाराज के कैंची धाम का आज स्थापना दिवस है। सुबह से बाबा के भक्तों की लंबी कतारे लगना शुरू हो गई है। कैंची धाम में सुबह 5:30 बजे बाबा नीब करौरी महाराज को भोग लगाने के बाद भक्तों में मालपुए का प्रसाद बंटना शुरू हो गया है।स्थापना दिवस के मौके पर आज रात 9 बजे तक भक्तों में प्रसाद वितरित किया जाएगा।

विश्वप्रसिद्ध कैंची धाम स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आज सुबह 5:00 बजे से ही बाबा के दर्शन के लिए कैंची धाम में भक्तों की कतारे लगनी शुरू हो गईं। बाबा बाबा को भोग लगाने के साथ ही मेला शुरू हो गया है।

विश्व प्रसिद्ध बाबा नीम करोली जी महाराज के धाम में आज भक्तों का सैलाब देखने को मिल रहा है। हर साल 15 जून को बाबा नीम करोली महाराज जी के धाम में मेला लगता है । इस बार भी देश के कोने-कोने से बाबा के भक्त बाबा नीम करोली जी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं पुलिस और प्रशासन पिछले एक महीने से इस मेले की तैयारी में जुटा हुआ था।

बाबा के लाखों भक्तों के पहुंचने की उम्मीद के चलते पहले से ही प्रशासन ने शटल सेवा सहित पार्किंग और अन्य जरूरी व्यवस्थाओं को पूरा किया है। जिलाधिकारी वंदना सिंह का कहना है की पूर्व में ही सारी तैयारियां कर ली गई है बाबा नीब करोरी महाराज जी के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी ना हो इसके लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान के साथ ही सटल सेवा और पार्किंग की व्यवस्था का विशेष ध्यान दिया गया है।

कैची धाम में भक्तों का सैलाब, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, SSP नैनीताल मौके पर स्वयं सम्भाल रहे हैं व्यवस्था

15 जून 2024 कैची धाम स्थापना दिवस पर नीम करौली बाबा जी के दर्शन में भारी संख्या में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है।


SSPप्रहलाद नारायण मीणा स्वयं सम्भाल व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि बाबा जी के दर्शन कतारबद्ध तरीके से हो।


ड्यूटी में लगाये गए पुलिस बल व्यवस्था बनाए हुए हैं यातायात सुचारू चल रहा है।
सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, जिससे भक्तजन बिना किसी बाधा के बाबा जी के दर्शन कर सकें। भक्तों में भारी उत्साह दिख रहा है।
भक्तजनों की सुविधा हेतु लगातार अनाउंसमेंट कराकर व्यवस्था बनाए रखने हेतु आग्रह किया जा रहा है।

बाबा नीम करोली महाराज कैंची धाम में लगातार उमड़ रहा है भक्तों की आस्था का सैलाब, बाबा के जयकारों से गुंजायमान हो रहा कैंची धाम

नैनीताल पुलिस के सभी उच्चाधिकारी व ड्यूटी में तैनात कर्मचारीगण लगातार व्यवस्थाएं बनाये हुए हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा शटल सेवा, पार्किंग व्यवस्था को लेकर अपनी-अपनी ड्यूटी में मुस्तैद है।संदिग्ध गतिविधियों पर निगरानीरखी जा रही है। कंट्रोल रूम से लगातार भक्त जनों को व्यवस्थाओं से अवगत एवम अपनी बारी का इंतजार करने एवं धैर्य बनाए रखने की अपील की जा रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *