हल्द्वानी : बनभूलपुरा में अतिक्रमण हटाने के दौरान हंगामा, देखिये क्यों हुआ जबरदस्त विरोध..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

नैनीताल जनपद में हल्द्वानी के बनभूलपुरा लाइन नंबर 8 और 12 में कुमाऊं कमिश्नर और आईजी कुमाऊं ने संयुक्त रूप से मुआयना किया,इस दौरान इन इलाकों में बिना परमिशन और नियमों के विरुद्ध हो रहे अवैध भवनों के निर्माण को लेकर सख़्त नाराज़गी दिखाते हुए अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई साथ ही अवैध निर्माणों के ध्वस्तीकरण के निर्देश के साथ ज़िम्मेदार अधिकारियों को स्पष्टीकरण देने के निर्देश भी दिए।

वहीं सिटी मजिस्ट्रेट के आदेश पर जब नगर निगम और प्राधिकरण की टीम ने अवैध अतिक्रमण ध्वस्त करने के लिए जेसीबी चलाई तो मौके पर मौजूद जमा भारी भीड़ ने जबरदस्त विरोध करना शुरू कर दिया, जहां पुलिस को लाठी फटकार कर भारी तादाद में जमा भीड़ को तीतर बितर किया इस दौरान लोगों की पुलिस टीम के साथ जमकर नोकझोंक हुई। वहां निरीक्षण के दौरान मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट रिचा सिंह और एसडीएम मनीष कुमार ने बात करके लोगों को समझाया और शांत कराया। जिसको देखते हुए कमिश्नर ने अवैध निर्माण करने पर मुकदमा दर्ज करने को कहा, उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि किसी भी कीमत में अवैध निर्माण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा गैर कानूनी तरीके से अवैध निर्माण करने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

कुमाऊं कमिश्नर ने नगर निगम तथा प्राधिकरण के अधिकारियों चेतावनी देते हुए स्पष्टीकरण देने के आदेश दिए उन्होंने कहा यदि किसी अधिकारी की अवैध भवनों के निर्माण में मिलीभगत पाई जाती है तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

क्या है अतिक्रमण हटाने के विरोध की वजह

अचानक हुई इस कार्यवाही को लेकर विरोध कर रहे लोगों में मौके पर मैजूद इलाके के पार्षद मोहम्मद गुफरान ने विरोध का कारण बताते हुए इसे प्रशासन की एक तरफा कार्यवाही कहा और बड़ा आरोप लगाया उन्होंने कहा बिना नोटिस दिए मकानों को अवैध निर्माण बताकर तोड़ना सरासर नाइंसाफी है पार्षद ने कहा पूरे शहर में अवैध निर्माण सील हो रहे हैं प्रशासन नोटिस भी जारी करता है लेकिन उन बड़े – बड़े व्यसायिक भवनों को तोड़ा नहीं जा रहा बल्कि परमीशन और पेपर वर्क के लिए नोटिस देकर सीलिंग की कार्यवाही की जा रही है क्या कारण है कि लाइन नम्बर आठ में बिना नोटिस और बिना सीलिंग के तत्काल ध्वस्तीकरण का आदेश हो जाता है।

पार्षद गुफरान ने अधिकारियों पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा हल्द्वानी के हर इलाके में ज़मीनें फ्री होल्ड हो रही हैं। लेकिन अधिकारी इस इलाके की ज़मीन को फ्री होल्ड क्यों नहीं कर रहे हैं जबकि फ्री होल्ड के लिये इस क्षेत्र की सैकड़ों फाइलें सरकारी महकमे में धूल खा रही हैं उन्होंने नक्शे के नाम पर लोगों से मोटी रकम लेने का भी निगम और प्राधिकरण के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाया उन्होंने अधिकारियों से निवेदन किया कि जो भवन मानक के अनुरूप नहीं बने हैं उनका नोटिस जारी करें सील करें और जो कमियां हैं उनसे अवगत कराए जने का अनुरोध भी किया ।

निरीक्षण के दौरान मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, उपजिलाधिकार मनीष कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी मनोज काण्डपाल के साथ ही विद्युत, पुलिस महकमे के अधिकारी उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *