99 से 98 पर पहुंची कांग्रेस_राहुल गांधी ने इस लोकसभा सीट से दिया इस्तीफा..

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट अपने पास रखी है। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

लोकसभा बुलेटिन में कहा गया है कि उनका इस्तीफा 18 जून से स्वीकार कर लिया गया है। बुलेटिन में कहा गया है, ‘केरल और उत्तर प्रदेश के क्रमशः वायनाड और रायबरेली संसदीय क्षेत्रों से लोकसभा के निर्वाचित सदस्य राहुल गांधी ने केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया है और उनका त्यागपत्र अध्यक्ष की ओर से स्वीकार कर लिया गया है जो 18 जून से प्रभावी माना जाएगा।

इस मुद्दे पर अटकलों को विराम देते हुए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद दोनों सीटों पर निर्णय की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वायनाड उपचुनाव लड़ेंगी। राहुल गांधी की ओर से जीती गई दो सीटों में से एक से इस्तीफा देने के बाद, लोकसभा में कांग्रेस की सीटों की संख्या अब 98 हो गई है। वायनाड सीट 18 वीं लोकसभा में पहली ऐसी सीट होगी जहां उपचुनाव कराया जाएगा।

सीट छोड़ने के बाद भावुक हो गए थे राहुल

सोमवार को वायनाड सीट छोड़ने का ऐलान करने के दौरान राहुल ने कहा था कि उनके लिए यह एक मुश्किल फैसला था क्योंकि रायबरेली और वायनाड, दोनों से उनका भावनात्मक लगाव है। फैसले के बाद, राहुल ने कहा कि रायबरेली और वायनाड को ‘दो-दो सांसद मिलेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘रायबरेली से मेरा पुराना नाता है और मुझे बहुत खुशी है कि मैं इसका प्रतिनिधित्व करूंगा। यह कोई आसान फैसला नहीं था, क्योंकि मेरा लगाव दोनों (वायनाड और रायबरेली) से है।’ सोनिया गांधी अब राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं, राहुल रायबरेली का प्रतिनिधित्व करेंगे और प्रियंका गांधी (आगामी) उपचुनाव जीत जाने पर वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगी। सोनिया पिछले दो दशकों से रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थीं और राहुल अमेठी से सांसद थे, जहां वह 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे। लेकिन वायनाड सीट पर जीत दर्ज की थी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *