हल्द्वानी में कमिश्नर का छापा_GST बिल वाली बैन सामग्री बरामद,4 दुकाने-गोदाम सील

ख़बर शेयर करें

www. gkmnews

ख़बर शेयर करें

हल्द्वानी :भारत सरकार, उत्तराखंड सरकार, और माननीय उच्च न्यायालय द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंध किया गया है। माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार द्वारा समय-समय पर प्रतिबंध सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणाम के संबंध में समीक्षा की जाती रही है। भारत सरकार व उत्तराखंड सरकार द्वारा भी आम जनमानस को सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणाम के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार प्रसार का कार्य भी किया जाता रहा है।

इसी क्रम में कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने रेलवे स्टेशन बाजार, वनभुलपुरा में स्थित गोदाम पर छापा मारा जहां से लगभग 70 क्विंटल की मात्रा में प्रतिबंध पॉलिथीन (सिंगल यूज प्लास्टिक, कैरी बैग) बरामद की गई।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : हुक्का पीने के इरादे से युवकों ने जंगल की घास में लगाई आग_पकड़े गए..

आयुक्त दीपक रावत ने यहां 04 दुकानों और 01 बेसमेंट को सील करने के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट को दिए जिसके क्रम में सिटी मजिस्ट्रेट ने प्राधिकरण अधिकारी को दुकान व बेसमेंट सील की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। नगर निगम, हल्द्वानी द्वारा गोदाम में मिली प्रतिबंध सिंगल यूज प्लास्टिक, कैरी बैग को जब्त कर लिया गया है।

नगर निगम हल्द्वानी ने गोदाम के मालिक पर रु- 100000 (एक लाख) का जुर्माना लगाया गया है।गोदाम के मालिक आशिफ ने बताया कि यह पॉलिथीन उनके द्वारा दिल्ली, देहरादून, बरेली, जिंदल इंडस्ट्री सिडकुल, रुद्रपुर से क्रय की गई है। जिसके उनके द्वारा क्रय की गई सिंगल यूज प्लास्टिक के जीएसटी बिल भी उपलब्ध कराए गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  भीषण हादसा - हल्द्वानी निवासी दो लोगों की मौत,महिला घायल..

इन सभी जीएसटी बिलों की सत्यता की जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ हेमलता शुक्ला को दिये। कमिश्नर ने कहा कि पूर्व में भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक निर्माता कंपनी पर आवश्यक कार्यवाही करते हुए उनको सील करने का काम किया गया है।

आयुक्त ने समस्त जनता से अपील की है कि प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें। सिंगल यूज प्लास्टिक के वातावरण में अत्यधिक दुष्परिणाम होते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक के बढ़ते प्रभाव से कृषि भूमि की उर्वरता क्षमता दिनोंदिन कम होती जा रही है, वहीं दूसरी ओर मवेशियों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपभोग कर लेने से उनकी मृत्यु भी हो जाती है इसके अतिरिक्त वातावरण पर इसका दुष्प्रभाव पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में यहां महसूस हुए भूकंप के झटके,इतनी रही तीव्रता..

इस दौरान नगर आयुक्त हल्द्वानी पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, डिप्टी कमिश्नर एसटीएफ हेमलता शुक्ला, जेई विकास प्राधिकरण अंकित बोरा, प्रभारी निरीक्षक उमेश मलिक, थानाध्यक्ष बनभूलपुरा नीरज भाकुनी समेत नगर निगम और प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *