BREAKING : सीजनल इन्फ्लुएन्जा (एच1एन1 एच एन2 इन्फ्लुएन्जा, इन्फ्लुएन्जा बी एडिनो वायरस) को लेकर एडवाइज़री जारी..

ख़बर शेयर करें

विषयक सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के पत्रांक- 10 No. 2.28015/146/2071-DM Cell दिनांक 11.03.2023 का सन्दर्भ ग्रहण करें, जिसके द्वारा अवगत कराया गया है कि वर्तमान में विभिन्न राज्यों में सीजनल इन्फ्लुएंजा ग्रुप के एचएन एचएन इन्क्लुएन्जा इन्फ्लुएन्जा बी. एहिना वायरस इत्यादि प्रसारित हो रहे हैं व जनस्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित हो रहे हैं। अहो चाहे कि माह जनवरी से माह मार्च तक आमतौर पर सीजनल इन्फ्लूएंजा वायरस का प्रसारण होता है। इस अवधि में निम्न सतर्कता एवं वधानी बरती जानी आवश्यक है।

  1. चिकित्सालय स्तर पर Influenza like itness (L)/ Severe Acute Respiratory tiness (SARI) की सघन निगरानी की जाये ताकि शुरुआती चरण में ही चिन्हित कर इन्जा आउक को प्रसारित होने से रोका जा सके एवं प्रत्येक रोगियों की सूचना अनिवार्य रूप से आई०डी०एस०पी० के अंतर्गत Integrated Health Information Platform (IHIP) पोर्टल में प्रविष्ट किया जाये।
  2. सीजनल इन्फ्लूएंजा के अधिकांश रोगियों में सुधार व खांसी के सामान्य लक्षण होते हैं, जो कि स्वतः ही

ठीक हो जाते हैं। हालांकि अन्य रोगों (जैसे Chronic Obstructive, Pulmonary Disease मधुमेह, हृदय रोग,

क्रोनिक रीनल और लीवर डिजीज आदि) से ग्रसित लोग, वृद्ध लोग, गर्भवती महिलाएं, मोटापे से ग्रस्त एवं

बच्चों आदि में विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। 3. सौजनल इन्फ्लुएन्जा के संचरण को रोकने के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में सामुदायिक जागरूकता महत्वपूर्ण है जैसे हाथ धोना, खांसी या छीक आने पर अपने मुंह और नाक को टिश्यू से ढकना,

सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से बचना, मीनाद वाले वातावरणा में मास्क का उपयोग करना आदि। 4. सीजनल इन्फ्लुएन्जा के प्रभावी नियंत्रण एवं उपचार हेतु भारत सरकार द्वारा प्रदत्त गाइडलाईन (इन्फ्लुएन्जा रोगियों के वर्गीकरण clinical management protocol, providing home care, sample collection) संलग्न कर सूचनार्थ एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु आपको प्रेषित की जा रही है। वर्तमान में इन्फ्लुएंजा के Sub types की जांच के लिए राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून एवं हल्द्वानी, नैनीताल में सुविधा उपलब्ध है।

  1. जनपद के जिला/बेस / संयुक्त चिकित्सालयों में सीजनल इन्फ्लुएन्जा के मरीजों के उपचार हेतु पर्याप्त आइसोलेशन बेड/वार्ड/आई०सी०पू० वेन्टिलेटर इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित रखें। किसी फिजीशियन / चिकित्सक को चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड का नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा उनको नाम व कान्टेक्ट नं० (मोबाइल) एवं आईसोलेशन वार्ड में बेटों की संख्या से अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को अवगत कराये।

सीजनल इन्फ्लुएन्जा प्रबन्धन व रोकथाम हेतु समस्त चिकित्सालयों (जिला/बेस / संयुक्त / सी०एम०सी०/पी०एच०सी० स्तर तक) में आवश्यक औषधियों (Oseltamivir cap./Syp.) व सामग्री (PPE, N 95 Mask, VTMetc] की उपलब्धता सुनिश्चित रखी जाये।

  1. सीजनल इन्यलुएन्जा प्रबन्धन के अन्तर्गत समय से केस रोगों की पहचान त्वरित उपचार व मरीज की गम्भीर हालत / आपातकाल में समय से रेफरल की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

यद्यपि राज्य में पिछले कुछ दिनों में कोड-19 सक्रमण में कमी दर्ज की गई है परन्तु कवि 19 सक्रमण को प्रसारित होने से रोकने एवं समुचित प्रयान के लिए अभी भी सतर्क रहने और पांच सूत्री रणनीति जान निगरानी, उपचार, टीकाकार तथा कोचिड एप्रोप्रिये व्यवहार पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

सीजनल इन्फ्लुएन्जा के प्रति जन जागरूकता हेतु विभिन्न माध्यमों के द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार / IEC गतिविधियां की जायें। सीजनल इन्फ्लूएंजा के प्रति जनमानस में किसी भी प्रकार की भांति पैदा होने से रोका जाए। चाय के उपायों (संतान) पर जागरूकता की जाए।

  1. सीजन इन्फ्लुएन्जा संदिग्ध मृत्यु की समीक्षा भारत सरकार द्वारा प्रदत प्रारूप (संलग्न) के अनुसार करें ताकि मृत्यु के वास्तविक व लयात्मक कारण का पता चल सके। संदिग्ध मृत्यु की समीक्षा हेतु आडिट कमेटी का गठन कर वैध आडिट रिपोर्ट तीन कार्य दिवसों के अन्दर राज्य स्तर को उपलब्ध कराये।
  2. सौजनल इन्फ्लूएंजा के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु साचिय स्वास्थ्य भारत सरकार द्वारा प्रेषित दिशानिर्देश इस पत्र के साथ संलग्न कर प्रेषित किए जा रहे हैं।

अतः उपरोक्तानुसार आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *