केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : UGC-NET परीक्षा रद्द_CBI करेगी जांच

ख़बर शेयर करें

www.gkmnews

ख़बर शेयर करें

केंद्र सरकार ने 18 जून 2024 को एनटीए द्वारा आयोजित की गई यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द कर दी है. परीक्षा में गड़बड़ी की आशंका के बाद सरकार ने यह फैसला लिया. बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 19 जून, 2024 को यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा में धोखाधड़ी के संबंध में कुछ इनपुट प्राप्त हुए. इन इनपुट से प्रथम दृष्टया संकेत मिलता है कि परीक्षा की शुद्धता से समझौता किया गया है।

NTA यूजीसी नेट एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है। शिक्षा मंत्रालय की ओर ये जानकारी दी गई है। एजुकेशन मिनिस्ट्री ने कहा कि 18 जून 2024 को हुई नेट की परीक्षा की पवित्रता के साथ समझौता हुआ है। भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (14C) द्वारा दिए गए इनपुट के तहत ये फैसला लिया गया है। नीट की तरह ही UGC NET Exam का आयोजन भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराती है।

पहले ही नीट एग्जाम स्कैम मामले से जूझ रही एनटीए के लिए ये एक बड़ा झटका है। शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार, 19 जून को ट्वीट करके बताया कि ‘गृह मंत्रालय मंत्रालय के अधीन आने वाले Indian Cyber Crime Coordination Centre द्वारा मिली शुरुआती जानकारी के मद्देनजर 18 जून को हुई यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द की जा रही है। अब ये परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी। यूजीसी नेट एग्जाम की नई डेट से संबंधित जानकारी अलग से ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी।’

UGC NET 2024: सीबीआई जांच होगी

मंत्रालय ने कहा है कि ‘यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी की जांच का जिम्मा CBI को सौंपा जा रहा है। सरकार परीक्षाओं की पवित्रता बरकरार रखने और छात्रों के हित की सुरक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। जो भी व्यक्ति या संस्था नेट परीक्षा में धांधली मामले में जिम्मेदार पाई जाएगी, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।’

क्यों रद्द की गई NET परीक्षाएं ?


शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि 19 जून, 2024 को, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) को परीक्षा के बारे में गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर से कुछ जानकारी या कहें इनपुट मिले हैं. ये इनपुट प्रथम दृष्टया इस ओर इशारा कर रहे हैं कि एग्जाम में गड़बड़ी के संकेत हैं।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि साफ-साफ पेपर लीक नहीं बोला गया है, हांलांकि ऐसे आरोप NET की परीक्षा को लेकर बीते दिन से स्टूडेंट्स की ओर से लगाए जा रहे थे. शिक्षा मंत्रालय ने इसलिए यह फैसला किया है कि यूजीसी-नेट जून 2024- परीक्षा रद्द कर दी जाए. अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *