बर्फबारी और बारिश ने बढ़ाई किसान की धड़कन, हुआ भारी नुकसान, अब सरकार से है आस..

ख़बर शेयर करें

उधमसिंह नगर काशीपुर ( GKM न्यूज़ अज़हर मलिक) पहाड़ी इलाको में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में कोहरे ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दीं हैं। अब किसानों की लगातार मौसम की मार मटर की फसल पर पड़ रही हैं। लोगो के रसोई से अब मटर गायब होती दिखाई दे रहा है। बात अगर बदलते मौसम की जाए तो इस बार मौसम किसानों के लिए कहर बनकर आया है। उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों में हुई बेमौसमी बारिश ने मटर की खेती को नष्ट कर दी ।

हमारी ख़ास ख़बर को देखने से पहले मटर का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में सुनिए जो इस बार आप तक नही मटर नही पहुंचेंगे ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसमें शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटमिन सी, विटमिन ई, ओमेगा 3, फैट और जिंक के गुणों से भी भरपूर है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : CBSE बोर्ड परीक्षा में रिदा खान ने किया नाम रोशन_99.4% .. जानिए क्या हैं टॉपर के सपने

यह फाइबर, फ्लेवेनॉएड्स, स्टार्च और प्रोटीन से भी युक्त है। ऐसे में मटर खाने से शरीर की पोषण संबंधी लगभग सारी आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं। मौसम के कहर से पहले तो प्याज की फसल नष्ट हो गई थी जिस कारण प्याज के दाम आसमान छूने लगे थे। लेकिन दूसरी ओर बेमौसम हुई बारिश और ओलों से मटर की खेती करने वाले किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  हरिद्वार हत्याकांड की साजिश चौंका देगी_ पोती ने बॉयफ्रेंड से करवाया दादी का कत्ल..

बारिश और ओलों से किसानों के खेतों में पानी आ जाने के कारण मटर की फसल गले लगी है। तो बची कुची फसल को बचाने के लिए एहसान अपने खेतों में ज्यादा मजदूर लगवा कर मटर की चटाई करवा रहा है वहीं किसानों का कहना है कि इस बार बेमौसम बरसात से हमारी मटर की फसल बड़ी मात्रा में खराब हो गई और जिसकी वजह से हमें मटर की लगाई की लागत भी नहीं निकल पा रही है।

बयान :- मलकीत सिंह …..

..किसान बयान :- मोहम्मद सलीम…

….किसान बयान :- अमरजीत सिंह …….

वही मौसम के कहर से किसानों के साथ साथ खेतों में काम कर रहे मजदूरों का भी बुरा हाल है। उनका कहना है। की बारिश से मटर की फसल बर्बाद और ज्यादा मात्रा में गाल चुकी है। जिसकी वजह से अब बची कुची मटर की छटाई एक दिन में ही हो जाती है और बची कुची मटर खराब ना हो जा जिसके चलते किसान ज्यादा मात्रा में मजदूर लगाकर खेतों में काम करा रहे हैं जिसकी वजह से हमारे घरों में रोटी रोजी का संकट है इसी कारण हम अपने घरों के छोटे-छोटे बच्चों से भी खेतों में मटर की छटाई कर रहे हैं ताकि ज्यादा पैसा मिल सके और लंबे समय तक घर का खर्चा चल सके

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *