नदी में बाढ़ आने से नदी किनारे बसे लोग डर और खौफ में काट रहे राते. ज़िम्मेदार कौन ?

ख़बर शेयर करें

काशीपुर उधम सिंह नगर ( GKM News Sulemaan khan ) काशीपुर मे ढेला नदी के आस पास रहने वाले लोग खौफ के साथ जीवन व्यतीत करने पर मजबूर है. जहां पहले भू माफिया नदी किनारे जमीन पर कॉलोनी काटते हैं.

और उसके बाद मानसून के मौसम में ढेला नदी में पढ़ने वाला जलस्तर लोगों की नींद उड़ा देता है. यही कारण है कि हर साल बारिश के चलते ढेला नदी में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो जाती है और लोगों पर खतरा मंडराने लगता है.

इतना ही नहीं पिछले कुछ वर्षों में कई मकान पानी के तेज बहाव के चलते बह भी चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद भी स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बनकर तबाही के मंजर को तैयार होता देखता नजर आता है. काशीपुर में भू माफियाओं का खेल गजब का है जहां भूमाफिया नदी किनारे कॉलोनी काटकर लोगों को लुभावने सपने दिखाते हुए मकान बनवा देते हैं.

यह भी पढ़ें 👉  CBSE बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट_ऐसे चेक करें नतीजे

लेकिन हर साल उफान पर आने वाली ढेला नदी लोगों के पैसों पर पानी फेर दी नजर आती है जिसके बाद स्थानीय प्रशासन मुस्तैद दिखाई देता है और लोगों को बचाने के लिए तमाम दावे करता है। बता दें कि काशीपुर में ढेला नदी के आसपास पिछले कई सालों से लगभग 400 के करीब परिवार रहते हैं.

जो हर साल मानसून के मौसम में खौफ के साये में जीवन जीने को मजबूर हैं. हर साल बारिश में ढेला नदी का जलस्तर बढ़ जाता है। जिसके चलते कई मकान इस नदी में समां चुके हैं. जिससे लोगों को भारी नुकसान का खामियाज़ा भुगतना पड़ता है. यही नहीं कई मोहल्ले भी जलमग्न हो जाते हैं और लोगों का घर से निकलना भी दूभर हो जाता है.

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा में आस्था का सैलाब,यमुनोत्री में भारी हुजूम से ऐसा जाम_हैरान करने वाला Video

पिछली बार हुए ढेला नदी में हुए कटान से प्रशासन ने ज़रा भी सबक नहीं लिया है. जिसका नतीजा है कि अभी तक प्रशासन ने इस भू-कटान को रोकने के लिए खानापूर्ति की है. जिससे आसपास के लोग दिन रात भय के साये में अपना जीवन गुजार रहे हैं. ढेला नदी के किनारे मधुबन नगर, ढेला बस्ती, खालिक कालोनी के लोग मौत के मुंह मे रहने को मजबूर है. हर साल ढेला नदी से होने वालेे कटान को देखने के बाद भी भू माफिया इससे सबक नहीं लेते हैं और लोगों को लुभावने सपने दिखाते हुए कम दामों में नदी किनारे मकान तैयार करवा देते हैं.

वहीं नगर निगम की मेयर ऊषा चौधरी ने कहा की काशीपुर ही नहीं हर जगह नदी किनारे लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है. उन्होंने बताया कि नदी से घरों की दूरी नियमानुसार होनी चाहिए लेकिन लोगों ने अतिक्रमण कर नदी के किनारे ही घर बसा लिए हैं. उषा चौधरी ने स्थानीय प्रशासन से अवैध रूप से काटी जा रही कॉलोनियों पर रोक लगाने की मांग की है.

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल : जंगलों में आग लगाने के मामले में एक युवक गिरफ्तार

बयान.. ऊषा चौधरी …………… मेयर नगर निगम काशीपुर

वही जब इस मामले में तहसीलदार विपिन पंत से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए बाढ़ चौकियां बनाई गई है जो वर्तमान स्थिति में मुस्तैद है. उन्होंने बताया कि यदि कोई समस्या आती है तो उस पर तत्काल एक्शन लेते हुए कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

साथ ही उन्होंने बताया कि काशीपुर में मंडी समिति और कुंडेश्वरी इंटर कॉलेज में सहायता केंद्र बनाए गए हैं. बयान : विपिन पंत ……………. तहसीलदार काशीपुर

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *